उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा से हटी रोक, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिया आयोजन शुरू करने का निर्देश

तीसरी लहर के खतरे के बीच इस साल कांवड़ यात्रा के आयोजन की मंजूरी मिल गई है, उत्तराखंड सीएम धामी ने उत्तरप्रदेश सीएम योगी से बातचीत के बाद ये ऐलान किया है

Updated: Jul 09, 2021, 11:08 AM IST

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा से हटी रोक, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिया आयोजन शुरू करने का निर्देश

हरिद्वार। उत्तराखंड में चार धाम यात्रा पर स्टे के बाद अब कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है। राज्य के नए नवेले सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस साल कांवड़ यात्रा को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत के बाद उन्होंने यह फैसला लिया है। 

धामी सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा को हरी झंडी मिलने के बाद यात्रा संचालन को लेकर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इससे पहले गुरुवार को धामी की अध्यक्षता में हुई एक हाई लेवल मीटिंग में कांवड़ यात्रा के आयोजन को लेकर विचार करने के बाद कहा गया कि कड़ी शर्तों और कोरोना प्रोटोकोल्स के साथ यात्रा करवाने के इंतज़ाम किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वैक्सीन की कमी से आक्रोशित हुए लोग, गुस्से में तोड़ डाले वैक्सीनेशन केंद्र के बैरिकेड्स

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पिछले साल कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में यहां पुलिस अधिकारियों की अंतरराज्यीय समन्वय बैठक में भी यह निर्णय लिया गया की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए फिलहाल कांवड़ यात्रा को स्थगित रखना चाहिए। बावजूद अधिकारियों के सुझाव को नजरअंदाज कर दिया गया। कांवड़ यात्रा जुलाई में श्रावण का महीना आते ही शुरू हो जाती है, जो अगस्त की शुरूआत तक चलती है।

इस यात्रा के लिए उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित अन्य राज्यों से लाखों शिव भक्त गंगा जल लेने के लिए हरिद्वार आते हैं। हालांकि, राज्य सरकार द्वारा यात्रा की मंजूरी दिए जाने से अधिकारी चिंतित हो गए हैं। अधिकारियों को इस बात की चिंता है की कहीं ये कुंभ की तरह सुपर स्प्रेडर न साबित हो जाए।