व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार नहीं करने पर डिलीट नहीं होगा अकाउंट, सुविधाएं होंगी सीमित

फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप कंपनी ने कहा है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी मानने के लिए किसी भी यूजर को बाध्य नहीं किया गया है, यूजर जब चाहें अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं, चाहें तो नई पालिसी स्वीकार कर सकते हैं।

Updated: May 15, 2021, 04:55 PM IST

Photo courtesy: BloombergQuint
Photo courtesy: BloombergQuint

दिल्ली/भोपाल। वाट्सअप की नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू हो चुकी है। इस लेकर WhatsApp ने भी अपनी तरफ से एक ट्वीट साझा किया है। जिसमें कहा गया है कि पॉलिसी नहीं अपनाने वाले किसी यूजर का अकाउंट फिलहाल डिलीट नहीं किया जाएगा। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने ट्वीट में कहा है कि उनके यूजर्स कभी भी उनकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार कर सकते हैं।

व्हाट्सएप की ओर से कहा गया है कि यूजर अपनी इच्छा के अनुसार अकाउंट बंद या डिलीट करने के लिए फ्री हैं। नई पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए फोर्स नहीं किया जा रहा है। यूजर्स चाहें तो ऐप को डिलीट कर सकते हैं पर कंपनी ऐसा नहीं करेगी। अगर यूजर्स नई पॉलिसी नहीं अपनाते तो उनके कई फीचर्स सीमित हो जाएंगे। जिन्हें यूज करने का मौका उन्हें नहीं मिलेगा। कंपनी ने साफ किया है कि यूजर कभी भी नई पॉलिसी स्वीकार कर सकते हैं। लेकिन कंपनी की ओर से इस बात का कोई खुलासा नहीं किया गया है कि जो लोग उनकी नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेंगे। तो उन्हें मिलने वाली सुविधाओं पर क्या असर पड़ेगा। 

दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान व्हाट्सएप की ओर से सफाई दी गई थी कि इंडस्ट्री के सभी ऐप इसी पॉलिसी का पालन करते हैं। सभी इंटरनेट बेस्ड एप के समान उनकी भी पालिसी है। कंपनी ने ओला ट्रूकॉलर, जोमैटो, बिग बास्केट, कू और आरोग्य सेतु एप का उदाहरण देते हुए कहा कि ये भी यूजर्स का डाटा लेते हैं। 

माना जा रहा है कि इस मैसेजिंग एप का यूज करते रहने के लिए यूजर्स को नई शर्तें माननी होंगी। व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर रिमांइडर भेजना जारी रखेगा। प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार नहीं करने पर यूजर्स केवल नोटीफिकेशन देख सकेंगे, लेकिन किसी चैट को पढ़ नहीं सकेंगे। व्हाट्सएप की आडियो और वीडियो कॉल की सुविधा पर भी असर पड़ सकता है। जिससे यूजर को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मैसेजिंग एप में मिलने वाली सुविधाओं और फीचर्स को सीमित किया जा सकता है।

जब तक यूजर्स प्राइवेसी पॉलिसी नहीं एक्सेप्ट करेंगे, तब तक नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में रिमाइंडर आते रहेंगे। गौरतलब है कि देश के कई करोड़ यूजर्स ने प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार कर ली है। 

और पढ़ें: जर्मनी में व्हाट्सएप को लगा तगड़ा झटका, वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी जर्मनी में बैन, 15 मई से लागू होनी थी पॉलिसी

इससे पहले कल ही, जर्मनी ने फेसबुक पर नई पॉलिसी के तहत वॉट्सऐप यूजर्स का डेटा प्रोसेसिंग करने पर बैन लगा दिया है। जर्मनी की डेटा प्रोटेक्शन एजेंसी ने वॉट्सऐप के मालिक फेसबुक पर नई पॉलिसी के तहत वॉट्सऐप से यूजर्स के किसी भी अतिरिक्त डेटा की प्रोसेसिंग नहीं करने को कहा है।