यस बैंक डूबने का गुजरात कनेक्शन? लीक हुई जानकारी?

प्राइवेट सेक्टर का यस बैंक अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। बैंक पर कर्ज बढ़ गया है।रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कैश निकालने की लिमिट तय कर दी है। इस हालात में बैंक के लाखों ग्राहकों में पैसे डूबने का तनाव है। मगर, इस बैंक की यह हालात यूं ही नहीं हुई है। सरकार की नीतियों और ‘अपनों को नवाजने’ के कारण यह बैंक डूब की कगार पर आ पहुंचा है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने यस बैंक घोटाले पर 'इनसाइडर ट्रेडिंग' का आरोप लगाया। उनका सवाल है कि बैंक के डूबने के गुजरात कनेक्शन पर क्या कोई कार्रवाई होगी?

Publish: Mar 07, 2020, 11:47 PM IST

YES Bank crisis and  its gujrat connection
YES Bank crisis and its gujrat connection

यस बैंक के डूबने में गुजरात कनेक्‍शन का जिक्र करते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम ने ट्वीट किया है कि "क्या यह ‘इनसाइडर ट्रेडिंग’ नहीं है? क्या उन्हें दंडित नहीं किया जाना चाहिए? ये दोनों गुजरात से कैसे हैं?" असल में ये दोनों कहने पर सिंह का इशारा अडानी गैस और वडोदरा स्‍मार्ट सिटी कंपनी से है। उन्‍होंने कर्नाटक कांग्रेस के नेता श्रीवत्‍स का एक ट्वीट रीट्विट करते हुए यह सवाल उठाया है।

श्रीवत्‍स ने ट्वीट किया है कि गुजरात की वडोदरा स्मार्ट सिटी कंपनी ने स्थगन से एक दिन पहले यस बैंक से 265 करोड़ वापस ले लिए, जबकि अडानी गैस ने 25 फरवरी को यस बैंक के माध्यम से ग्राहकों के लिए लेनदेन बंद कर दिया था। यानि जैसे नोटबंदी में हुआ था कुछ लोग और कुछ कंपनियों को पहले से जानकारी मिल गई थी और उन्‍होंने अपना पैसा सुरक्षित कर लिया था। क्‍या आरबीआई, वित्‍तमंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय महत्‍वपूर्ण और गोपनीय जानकारियों को लीक कर रहे हैं?

यह भी एक विडंबना ही कहिए कि वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन में 'शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्याख्यान आयोजित किया गया जिसमें हमारी अर्थव्यवस्था की खूबियों और व्यापार की संभावनाओं पर चर्चा हुई। इस कार्यक्रम का आयोजक यस बैंक था। वह बैंक जो डूब की कगार पर है।