कोरोना : सिर्फ तीन दिन में 15 से बढ़़ कर 20 हजार पॉजिटिव

पहले तीन मामलों से आंकड़ा सौ पर पहुंचने में लगभग एक महीने का समय लगा.

Publish: Apr 24, 2020, 04:58 AM IST

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. हालांकि, कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि देश में कोरोना वायरस मामलों के बढ़ने के गति कम हुई है. ऐसे ही एक विश्लेषण में बताया गया कि अगर समय पर लॉकडाउन नहीं किया जाता तो इस महीने के अंत में देश में कोरोना वायरस के लगभग एक लाख मामले होते, लॉकडाउन की वजह से यह आंकड़ा 25 से 30 हजार के बीच रहेगा.

हलांकि, कुछ विश्लेषकों का कहना है कि देश में उचित संख्या में टेस्ट नहीं किए जा रहे हैं. तेजी से टेस्ट होने पर ज्यादा मामले सामने आएंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत प्रति दस लाख की आबादी पर 211 टेस्ट कर रहा, वहीं जर्मनी में यह आंकड़ा 15,700 है.

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो देश में 15 फरवरी को कोरोना वायरस के तीन मामले थे. चौदह मार्च को ये आंकड़ा सौ पर पहुंचा. मतलब पहले तीन मामलों से आंकड़ा सौ पर पहुंचने में लगभग एक महीने का समय लगा.  वहीं आंकड़ा सौ से पांच सौ तक पहुंचने में सात दिन लगे. वहीं आंकड़ा पांच सौ से हजार तक पहुंचने में पांच दिन लगे. इस दौरान टेस्टिंग की दर काफी कम थी. भारत प्रति दस लाख की आबादी पर 99 टेस्ट कर रहा था.

भारत में कोरोना वायरस के मामले एक हजार से पांच हजार तक पहुंचनें में आठ दिन का समय लगा. वहीं लगभग छह दिन मामले पांच हजार से दस हजार पहुंचने में लगे और दस हजार से पंद्रह हजार तक पहुंचने में चार दिन का समय लगा. वहीं मामले पंद्रह हजार से बीस हजार तक पहुंचने में केवल तीन दिन का समय लगा. 18 अप्रैल को भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. इस दिन कोरोना के 2,013 मामले सामने आए.

फिलहाल भारत में कोरोना वायरस के 21,393 मामले सामने आ चुके हैं. वायरस की वजह से 681 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं 4,376 लोग अब तक पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं.