अमरनाथ यात्रा होगी या नहीं, तस्वीर साफ नहीं

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने कहा है कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के संबंध में फैसला भविष्य में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा के बाद किया जाएगा.

Publish: Apr 24, 2020, 02:35 AM IST

Amarnath Yatris (Photo PTI)
Amarnath Yatris (Photo PTI)

कोरोना वायरस की वजह से अमरनाथ यात्रा की तस्वीर साफ नहीं हो पा रही है. असल में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने उस प्रेस रिलीज को वापस ले लिया है, जिसमें कहा गया था कि इस साल की अमरनाथ यात्रा को रद्द किया गया है. इस पूरी उथल-पुथल की वजह से श्रद्धालु असमंजस की स्थिति में हैं.

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने 22 अप्रैल को कहा कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के संबंध में फैसला भविष्य में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा के बाद किया जाएगा. कोरोना वायरस महामारी के चलते श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की ओर से 22 अप्रैल को इस साल की अमरनाथ यात्रा रद्द होने की घोषणा की गई. लेकिन महज आधे घंटे के भीतर ही जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मीडिया में जारी इस बयान को ‘रद्द’’ कर इसे वापस ले लिया.

ताजा आधिकारिक बयान में एसएएसबी ने कहा, ‘‘ मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए अमरनाथ यात्रा के आयोजन के संबंध में फैसला भविष्य की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा.’’
यह यात्रा 23 जून से दो मार्गों अनंतनाग जिले के पहलगाम और गांदेरबल जिले के बालटाल से शुरू होनी थी. इससे पहले ‘कोरोना वायरस महामारी की वजह से श्री अमरनाथ यात्रा रद्द’ शीर्षक से एक आधिकारिक बयान जारी किया गया था. इसमें एक प्रवक्ता ने बताया कि यह निर्णय श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की 38वीं बैठक में लिया गया है. बैठक राजभवन में उप-राज्यपाल जी सी मुर्मु की अध्यक्षता में हुई. उप-राज्यपाल बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं. बयान में यह भी कहा गया था कि बोर्ड ने निर्णय किया है कि ‘प्रथम पूजा’ और ‘संपन्न पूजा’ पारंपरिक उत्साह के साथ संपन्न होगी.
हालांकि आधे घंटे के भीतर एक अन्य आधिकारिक बयान जारी कर कहा गया कि ‘कोरोना वायरस महामारी की वजह से श्री अमरनाथ यात्रा रद्द’ शीर्षक से जारी पहले वाले बयान (संख्या-पीआर/डीआई/19/7062) को ‘रद्द और वापस’ लिया गया समझा जाए.  पिछले साल भी अमरनाथ यात्रियों की जम्मू-कश्मीर तक की यात्रा में कटौती की गई थी.