खत्म हुआ सैलानियों का इंतजार, 3 महीने बाद खुले मध्यप्रदेश के 6 नेशनल पार्क

1 अक्टूबर से प्रदेश के नेशनल पार्कों में लौटी रौनक, जून 2022 तक के लिए राष्ट्रीय उद्यानों के कोर एरिया की सैर कर सकेंगे सैलान

Updated: Oct 01, 2021, 03:32 PM IST

खत्म हुआ सैलानियों का इंतजार, 3 महीने बाद खुले मध्यप्रदेश के 6 नेशनल पार्क

भोपाल। मध्य प्रदेश के टाइगर रिजर्वों और नेशनल पार्कों में एक बार फिर से पर्यटकों की आमद शुरू हो गई है। शुक्रवार 1 अक्टूबर से राज्य के सभी 6 टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं। बरसात के मौसम में 3 महीने बंद रहने के बाद ये एक बार फिर खुलें हैं। इसे लेकर पर्यटकों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। टाइगर रिजर्व में दशहरे की छुट्टियों के लिए प्री बुकिंग हो चुकी हैं। 13 से 20 अक्टूबर तक छुट्‌टियों की वजह से बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंचने का प्लान बना रहे हैं।

प्रदेश के बालाघाट जिले का कान्हा नेशनल पार्क, पन्ना नेशनल पार्क, उमरिया जिले का बांधवगढ़, होशंगाबाद का सतपुड़ा, सिवनी जिले के पेंच नेशनल पार्क और सीधी जिले का संजय डुबरी नेशनल पार्क 1 अक्टूबर से खुल गए हैं। ये 3 महीने से बंद थे, लेकिन अब अगले साल जून तक खुले रहेंगे। याने अगले 9 महीने तक टूरिस्ट इन रिजर्व पार्कों के कोर इलाकों की सैर कर सकेंगे। प्री बुकिंग जारी है, अक्टूबर और नवंबर महीने की बुकिंग फुल हो चुकी है। खासकर दशहरे और दीपावली के दिनों में भी टूरिस्टों ने बुकिंग कराई है।

13 से 20 अक्टूबर के बीच 2575 से ज्यादा पर्यटकों ने ऑनलाइन बुकिंग करा ली है। इसी तरह दीपावली के दौरान होने वाली 9 छुटि्टयों के लिए 5342 टूरिस्टों की ऑनलाइन बुकिंग की गई है।

मानसून की वजह से प्रदेश के नेशनल पार्क जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहते हैं। अब पर्यटन विभाग इन्हें खोलने का फैसला किया है। इन पार्कों में पर्यटक सफारी या हाथी की सवारी कर के जंगलों के कोर एरिया में जाकर टाइगर, तेंदुआ, बारहसिंगा, हिरण, भालू, बाराहसिंघा जैसे जंगली जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकेंगे। वहीं पर्यटक जंगलों की खूबसूरती भी निहार पाएंगे।

मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग ने टूरिस्ट्स के लिए खास तैयारियां की हैं। विभाग की ओर से सोशल मीडिया पोस्ट में कहा गया है कि नेशनल पार्क में वन्यजीव और जंगल आपकी उपस्थिति का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि कोर जोन 1 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। एक शानदार यात्रा की योजना बनाएं और जंगलों की शांति का आनंद लें। कैप्शन दिया है इंतजार आपका  

 

पर्यटन विभाग की ओर से कोरोना सुरक्षा का पूरा ख्याल रखे जाने का दावा किया जा रहा है। जिससे यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को कोई दिक्कत न हो।