हैदराबाद: चिड़ियाघर में आठ एशियाई शेर कोरोना पॉजिटिव मिले, एक शेर की कोरोना से मौत की खबर, आधिकारिक पुष्टि बाकी

हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क के 8 एशियाई शेरों के RT-PCR टेस्ट में कोरोना की पुष्टि, सभी राष्ट्रीय उद्यानों के लिए गाइडलाइन जारी, एक शेर के मौत की खबर, मध्यप्रदेश के सभी नेशनल पार्क और जू भी अलर्ट पर

Updated: May 04, 2021, 01:30 PM IST

हैदराबाद: चिड़ियाघर में आठ एशियाई शेर कोरोना पॉजिटिव मिले, एक शेर की कोरोना से मौत की खबर, आधिकारिक पुष्टि बाकी
Photo courtesy: wikipidia

हैदराबाद। कोरोना से एक एशियाई शेर की कोरोना से मौत की खबर से देश में हड़कंप मच गया है। खबर है कि आठ एशियाई शेर हैदराबाद के चिड़ियाघर में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 29 अप्रैल को नेहरू जूलॉजिकल पार्क के 8 शेरों का RT-PCR टेस्ट किया गया था। इन शेरों में हल्के लक्षण थे, बुखार और सर्दी के बाद उनका टेस्ट करवाया गया था। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ने कहा है कि शेरों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है ।

 जबकि नेहरू जूलॉजिकल पार्क के क्यूरेटर और निदेशक डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने फिलहाल आफीशियल तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है। नेहरू जूलॉजिकल पार्क के शेरों में कोरोना संक्रमण के साधारण लक्षण दिखाई दिए थे, शेरों को भूख कम हो गई थी, उनकी नाक से लगातार पानी निकल रहा था। शेरों को खांसी आ रही थी। जिसके बाद कर्मचारियों की सूचना पर पशु चिकित्सकों ने शेरों के सैंपलों की जांच की। सैंपल्स हैदराबाद के CCMB जांच के लिए भेजे गए थे।

वहीं हैदराबाद में जंगली जीवों में कोरोना के मामले मिलने के बारे में चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन मध्यप्रदेश एपीसीसीएफ जे एस चौहान की मानें तो बाघों में कोरोरना का खतरा कम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नेशनल पार्क और सेंचुरी में काम कर रहे कर्मचारियों में किसी भी तरह के कोरोना के लक्षण मिलने पर उनकी एंट्री पर रोक लगी है।

मध्यप्रदेश में वन्य जीवों में किसी तरह के कोरोना वायरस के संक्रमण की कोई सूचना नहीं हैं। केंद्रीय वन मंत्रालय ने एक शेर की मौत कोरोना से होने के बाद सभी नेशनल पार्कों, सेंचुरी और संरक्षित वन क्षेत्रों के लिए गाइडलाइन और एडवायजरी जारी कर दी गई है। जिसमें कहा गया है कि वन्य जीवों को इंसानों से दूर रखने और कोरोना वायरस से सुरक्षा के तमाम उपाय किए जाएं।

सेंट्रल जू अथारिटी ने अलर्ट जारी किया है। जिसके बाद मध्य प्रदेश के मुकुंदपुर जू एंड टाइगर सफारी, पन्ना नेशनल पार्क बंद कर दिया गया है। वाइल्ड लाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के निदेशक डॉ शिरीष उपाध्याय ने बताया है कि भारत में यह पहला मामला है। जबकि अमेरिका के न्यूयॉर्क में ब्रोंक्स ज़ू में आठ बाघों और शेरों का कोरोना टेस्ट हुआ था, बाद से ऐसी कोई और रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

वहीं हांगकांग में कुछ कुत्तों और बिल्लियों में कोरोना वायरस मिला था। खबरों की मानें तो जून 2020 में न्यूयार्क में बाघों कोरोना के हल्के लक्षण दिखे थे। करीब 5 महीने पहले बार्सिलोना में बाघों में कोरोना संक्रमण मिला था।