04 June Rashifal: ध्यान और योग में करें, इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी

आवश्यक कार्यों की उपेक्षा ना करें, नुकसान हो सकता है

Updated: Jun 03, 2021, 08:06 PM IST

04 June  Rashifal: ध्यान और योग में करें, इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी
Photo courtesy: youngistan

मेष:- पैसे के महत्व को आप भलीभाँति जानते हैं, इसलिए आज के दिन आपके द्वारा संचित धन आपके काम आ सकता है। आप किसी बड़ी मुश्किल से निकल सकते हैं। जीवनसाथी से झगड़ा मानसिक तनाव की ओर ले जा सकता है। अपने प्रिय की ईमानदारी पर आपको शक नहीं करना चाहिए। कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वंद्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा। शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। आज आपके वैवाहिक जीवन से जुड़ी कई प्यारी चीजें आपको भावुक बना देंगी।

वृष:- किसी सृजनात्मक कार्य में स्वयं को व्यस्त रखना बेहतर होगा। बीमारी से जूझने के लिए ख़ूद को उत्साहित करते रहें। कोई नवीन विचार आपको आर्थिक फ़ायदा दिलाएगा, रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक कोई उपहार मिलेगा। आज प्रिय के सामने भावाभिव्यक्ति करना मुश्किल होगा। किसी इंटरव्यू में जाने के लिए आज अच्छा दिन है, आपके प्रतिस्पर्धी स्वभाव के कारण हर प्रतियोगिता में आपको विजय मिलेगी। जीवनसाथी का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है।

मिथुन:- आपका व्यक्तित्व लोगों को आपकी ओर आकर्षित करेगा। किसी को प्रभावित करने के लिए अनावश्यक खर्च न करें। परिवार को पर्याप्त समय देना चाहिए ताकि उन्हें यह महसूस हो कि आपको उनकी चिंता है। नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएं। जिन मामलों से आपका कोई लेना देना नहीं हो, ऐसे मामलों से बचना चाहिए। अपने जीवनसाथी के किसी कार्य से आपको शर्मिंदगी महसूस हो सकती हैं, लेकिन बाद में उसकी अच्छाई का आभास होगा।

कर्क:- मित्रों की ओर से सहयोग और प्रसन्नता मिलेगी। कोई दूर रहने वाला मित्र आपके संपर्क में आ सकता है। आज अनुभवी लोगों के परामर्श के अनुसार आपको कार्य करना चाहिए। खाली समय का प्रयोग ध्यान और योग में करें, इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। जीवनसाथी के साथ हंसते खिलखिलाते हुए ये महसूस करेंगे कि आप किशोरावस्था में लौट गए हैं।

सिंह:- आज आपके व्यक्तित्व की सुगंधि लोगों को आकर्षित करेगी। इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं, उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। आपकी ज्ञान पिपासा नए दोस्त बनाने में आपकी मदद करेगी। पेशेवर मामलों को सहजता से सुलझाने के लिए अपनी विशेषता का प्रयोग करें। सुख की दृष्टि से आपके वैवाहिक जीवन में ख़ूबसूरत परिवर्तन हो सकता है।

कन्या:- यात्रा के समय अपने कीमती सामान का विशेष ध्यान रखें, अन्यथा चोरी होने की संभावना है। जीवन में सुख समृद्धि लाने के लिए जीवनसाथी के साथ समझदारी से रहना होगा। एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने से क़ामयाबी अवश्य मिलेगी। ऑफिस से घर लौटते समय सावधानी से वाहन चलाएं, नहीं तो दुर्घटना हो सकती है और कई दिनों के लिए आप बीमार पड़ सकते हैं। आपका जीवनसाथी आज ख़ूबसूरत सरप्राइज से आपका दिन बना सकता है।

और पढ़ें: श्री राधा माधव की विहार स्थली है ब्रजभूमि

तुला:- असहजता से आपकी मानसिक शांति भंग होगी। लेकिन दोस्त की मदद से परेशानियां दूर होंगी। आर्थिक दृष्टि से किसी एक स्रोत से धनलाभ के योग हैं। मित्रों की ओर से शाम को कोई नई योजना बन सकती है। नए विचार फ़ायदेमंद साबित होंगे। आपका व्यक्तित्व औरों से अलग है, जिसका लाभ समय-समय पर आपको मिलता है। वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आज कुछ राहत महसूस होगी।

वृश्चिक:- लघु उद्योग वालों को अपने किसी क़रीबी की सलाह से आर्थिक लाभ हो सकता है। व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे। अपने वरिष्ठों को घर बुलाने के लिए अच्छा दिन है। इस राशि के उम्रदराज जातक अपने मित्र से मिलने जा सकते हैं। वैवाहिक जीवन में चीज़ें हाथ से निकलती हुई मालूम हो रही हैं।

धनु:- लम्बी बीमारी से शीघ्र ही उबरने की संभावना है। अपने पैसे की बचत के बारे में आज ही से सोचें, क्योंकि अभी का बचाया हुआ पैसा जीवन के बुरे दौर में काम आएगा। एकतरफा लगाव से आपका दिल टूट सकता है। खुदरा और थोक व्यपारियों के लिए दिन अच्छा है। आवश्यक कार्यों की उपेक्षा और अनावश्यक कार्यों पर समय नष्ट करना आपके लिए घातक सिद्ध होगा। आपके जीवनसाथी की व्यस्तता आपकी उदासी का कारण बन सकती है।

मकर:- ध्यान और योग से आध्यात्मिक लाभ तो होता ही है, शारीरिक तौर पर भी लाभ होता है। धन की बचत के संबंध में आपके माता पिता आज आपको समझाइश देंगे, उनकी बातों को आप ध्यान से सुनें नहीं तो आने वाले समय में परेशानी आपको ही उठानी पड़ेगी। घर के संवेदनशील मुद्दों को सुलझाने में अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग करें। इस राशि के व्यापारी किसी की गलत सलाह के कारण परेशानी में आ सकते हैं। नौकरी करने वालों को सोच समझ कर कदम उठाने की ज़रुरत है। महत्वपूर्ण मामलों पर ग़ौर करें। जीवनसाथी के किसी अचानक आए हुए काम की वज़ह से आपकी योजनाएं बिगड़ सकती हैं, लेकिन जब उसके लाभ की ओर दृष्टि जाएगी तो आपको लगेगा कि जो होता है अच्छे के लिए होता है।

कुम्भ:- कार्यक्षेत्र में आपकी लापरवाही आज आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं और आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। अपने परिवार की भलाई के लिए आपको परिश्रम करना चाहिए। वादा पूरा नहीं होने से प्रेमी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। बड़े उद्योगपतियों के साथ साझेदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा। यात्राओं से तत्काल भले ही लाभ न हो लेकिन भविष्य के लिए अच्छा रहेगा। जीवनसाथी की मदद से हर परेशानियों का सामना करना आसान होगा।

मीन:- स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आज आपका पड़ोसी आपसे उधार धन मांगेगा लेकिन धन देने से पूर्व उसकी विश्वसनीयता की परीक्षा अवश्य करें, अन्यथा हानि हो सकती है। आपकी लापरवाही माता-पिता के दुःख का कारण बन सकती है। कोई नई परियोजना शुरू करने से पहले माता पिता की राय अवश्य ले लें। जी तोड़ मेहनत के बल पर आप अपने उद्देश्य को पूर्ण कर सकते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा रहे हों। शादीशुदा जिंदगी की तमाम मुश्किलों के बाद आज आप एक बार फिर से प्रेम की नवीनता का अनुभव करेंगे।