Anil Kumble: एक दिन आईपीएल में भारतीय कोचों की संख्या ज़्यादा होगी

IPL 2020: अनिल कुंबले ने कहा कि आईपीएल में सिर्फ उनका एकमात्र भारतीय मुख्य कोच होना किसी विडम्बना से कम नहीं

Updated: Sep 09, 2020 03:50 PM IST

Anil Kumble: एक दिन आईपीएल में भारतीय कोचों की संख्या ज़्यादा होगी
Photo Courtesy: Mykhel.com

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले ने कहा है कि भले ही मौजूदा समय में उनको छोड़ कर सभी आईपीएल टीमों के मुख कोच विदेशी हों लेकिन उनको यह उम्मीद है कि एक ऐसा समय ज़रूर आएगा जब आईपीएल में भारतीय कोचों की संख्या विदेशी कोचों से ज़्यादा होगी। अनिल कुंबले ने यह बात एक वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही। 

पूर्व स्पिन गेंदबाज़ ने कहा कि उन्हें छोड़कर आईपीएल  टीमों के मुख्य कोच विदेशी हैं जो कि भारतीय  संसाधनों का सही आइना पेश नहीं करती हैं। कुंबले ने कहा है कि मुख्य कोच के रूप में सिर्फ मेरा होना किसी विडंबना से कम नहीं है। हालांकि कुंबले ने यह उम्मीद जताई है कि जल्द ही ऐसा समय आएगा जब भारतीय कोचों की संख्या ज़्यादा होगी।  

इस समय आईपीएल में अनिल कुंबले ही एक मात्र भारतीय मुख्य कोच हैं। अनिल कुंबले किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच हैं। कुंबले के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टीफेन फ्लेमिंग, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साइमन कैटिच, राजस्थान रॉयल्स के एंड्रू मैकडोनाल्ड, मुंबई इंडियंस के महेला जयवर्धने, दिल्ली कैपिटल्स के रिकी पॉन्टिंग और हैदराबद के ट्रेवर बैलिस सभी विदेशी हैं।

कुंबले ने आईपीएल की तैयारियों को लेकर कहा कि टूर्नामेंट से पहले उनकी टीम पूरी तरह से तैयार है। कुंबले ने टीम के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की टूर्नामेंट में होने वाली भूमिका को अहम बताया। कुंबले ने कहा कि गेल से युवा खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने के लिए मिलेगा। क्रिस गेल पंजाब से जुड़ने से पहले आरसीबी और कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से आईपीएल में खेल चुके हैं।

आईपीएल का आगाज़ 19 सितंबर से हो रहा है। पहला मैच गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। मुंबई अब तक चार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। वहीं चेन्नई ने तीन खिताब अपने नाम किए हैं। उधर बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली आईपीएल की सभी व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने यूएई के लिए रवाना हो चुके हैं।