रोनाल्डो के एक इशारे ने कोका-कोला के डुबो दिए 30 हजार करोड़, मशहूर फुटबॉलर ने दिया ड्रिंक वॉटर का संदेश

यूरोपियन चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बिगाड़ा कोका-कोला का खेल, टेबल से हटाया बोटल तो हुआ अरबों डॉलर्स का नुकसान

Updated: Jun 16, 2021, 10:42 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

सॉफ्टड्रिंक्स प्रोडक्शन की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी कोका-कोला को बड़ा झटका लगा है। मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के एक छोटे से कदम ने कंपनी का खेल बिगाड़ दिया। रोनाल्डो की वजह से कंपनी के करीब 30 हजार करोड़ रुपए डूब गए। कंपनी के हजारों करोड़ के नुकसान के लिए रोनाल्डो को महज एक छोटा सा इशारा करना पड़ा।

दरअसल यूरो कप के पहले मैच में पुर्तगाल ने हंगरी को 3-0 से हराया और इस मैच में कप्तान रोनाल्डो ने  दो गोल करते अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। मैच में 2 गोल करने के साथ ही रोनाल्डो यूरो कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए। हालांकि, इस मैच से पहले हुए पत्रकार वार्ता के दौरान एक ऐसी घटना हुई जिसकी वजह से रोनाल्डो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना और तूफानों ने तोड़ी नार्थ कोरिया की कमर, खाद्यान के संकट की संभावना

हुआ यह कि जब रोनाल्डो प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए तो उनके सामने टेबल पर कोका-कोला की 2 बोतलें रखी हुई थी। स्टार फुटबॉलर उन दो बोतल को एकटक देख रहे थे और अचानक उन्होंने कोका कोला की बोतलें किनारे हटा दिया। इसके बाद रोनाल्डो ने मीडिया को पानी की बोतल उठाकर ड्रिंक वॉटर का इशारों में संदेश दिया। सोशल मीडिया पर रोनाल्डो का यह वीडियो वायरल होते ही ऐसा हुआ जिसका उम्मीद शायद किसी ने नहीं कि थी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना के थोड़े देर बाद ही कोका-कोला के शेयर की कीमत $56.10 से गिरकर $55.22 हो गई। कंपनी के शेयर में 1.6 फीसदी की गिरावट होने के बाद ब्रांड का बाजार मूल्य $242bn से $238bn पर आ गया। यानी 4bn डॉलर कम हो गई। इससे कंपनी के 29 हजार 300 करोड़ रुपए डूब गए। रोनाल्डो के इस छोटे से कदम से कोका-कोला कंपनी के खिलाफ माहौल बना और इसका असर कंपनी को आर्थिक नुकसान के रूप में झेलना पड़ा। 

यह भी पढ़ें: नई सरकार बनते ही इजरायल ने तोड़ा सीजफायर, गाजा पट्टी पर एयरस्ट्राइक, इमारतों पर बरसाए बम

खास बात यह है कि कोका-कोला यूरो 2020 खेल का ओफ्फिसिल स्पॉन्सर्स में से एक है। इसी वजह से बोतलों को टेबल पर रखा गया था कि रोनाल्डो के प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सॉफ्टड्रिंक की मार्केटिंग हो सके। लेकिन रोनाल्डो ने कंपनी के सारे अरमानों पर पानी फेरते हुए भयंकर नुकसान करा दिया। रोनाल्डो, दुनिया के सर्वाधिक प्रसिद्ध और शीर्ष फ़ुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं। सोशल मीडिया पर उनकी फैन फॉलोइंग संख्या करोडों में है। इंस्टाग्राम पर उनके लगभग 30 करोड़ फॉलोअर्स हैं। जाहिर है कि ऐसे में उनके किसी भी इशारे का किसी भी उत्पाद की ब्रांड वैल्यू पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।