शास्त्री और कोहली को मॉनिटर करने के लिए BCCI ने धोनी को बनाया था मेंटोर, पूर्व क्रिकेटर का दावा

पूर्व क्रिकेटर अतुल वासन का दावा, भारतीय क्रिकेट को कंट्रोल कर रहे थे रवि शास्त्री और विराट कोहली, संतुलन बनाने के लिए बोर्ड ने धोनी को टीम के साथ जोड़ा

Updated: Dec 24, 2021, 05:41 AM IST

Photo Courtesy: TV9 Live
Photo Courtesy: TV9 Live

नई दिल्ली। BCCI और भारतीय टेस्ट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के बीच जारी विवाद के बीच एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने सनसनीखेज दावा किया है। पूर्व क्रिकेटर के मुताबिक बीसीसीआई ने टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को विराट कोहली और रवि शास्त्री को मॉनिटर करने के लिए टीम इंडिया का मेंटोर बनाया था। पूर्व क्रिकेटर ने यह भी दावा किया कि रवि शास्त्री और विराट कोहली उस वक्त भारतीय क्रिकेट को कंट्रोल कर रहे थे।

यह दावे पूर्व तेज़ गेंदबाज अतुल वासन ने एक निजी चैनल से बातचीत के दौरान किए। अतुल वासन ने कहा कि पूर्व कोच रवि शास्त्री और विराट कोहली भारतीय क्रिकेट को कंट्रोल कर रहे थे। टीम मैनेजमेंट से लेकर टीम सलेक्शन तक में दोनों का दखल होता था। 

अतुल वासन ने कहा कि इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने धोनी को वर्ल्ड कप में बतौर मेंटोर टीम के साथ जोड़ा था। ताकि धोनी तमाम गतिविधियों को मॉनिटर कर सकें और टीम में संतुलन बना रहे। अतुल वासन ने कहा कि उन्हें निजी तौर पर ऐसा लगता है कि इससे विश्व कप में भारतीय टीम का अभियान प्रभावित हो गया। 

अतुल वासन के इस दावे ने एक नई बहस को जन्म दे दिया है। वासन के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैंस एक बार फिर उलझ गए हैं। विराट कोहली के प्रशंसकों का कहना है कि बीसीसीआई ने कोहली और शास्त्री के खिलाफ धोनी का इस्तेमाल किया। 

महेंद्र सिंह धोनी को यूएई में हुए टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम के साथ जोड़ा गया था। बड़े टूर्नामेंट में धोनी की सफलता और उनके अनुभव को देखते हुए बीसीसीआई ने उन्हें वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का मेंटोर नियुक्त किया था। हालांकि उस दौरान भी एक अन्य पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने टीम में हेड कोच के रहते हुए बतौर मेंटोर धोनी की नियुक्ति पर सवाल खड़े किए थे।  

यह भी पढ़ें : T20 वर्ल्ड कप के बाद छिन सकती है विराट कोहली की वनडे कप्तानी

टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप से पहले ही विराट कोहली ने अपनी टी ट्वेंटी कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया था। वर्ल्ड कप का आगाज होते ही भारतीय टीम टूर्नामेंट में पिछड़ गई। पहले पाकिस्तान के हाथों दस विकेटों की शर्मनाक हार मिली और इसके बाद न्यूजीलैंड के सामने भी भारतीय टीम धराशाई हो गई। वर्ल्ड कप से भारतीय टीम के लगभग बाहर हो जाने के वक्त ही मीडिया में इस तरह की खबरें आना शुरू हो चुकी थीं कि अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंचती है, तो विराट कोहली को अपनी वनडे कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ सकता है। 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा को उपकप्तानी से हटाना चाहते थे कोहली, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वर्ल्ड कप के बाद कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो गया। जिसके बाद बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का कोच नियुक्त कर दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला में रोहित शर्मा को भारतीय टीम की कमान दे दी गई। विराट कोहली तीनों टी ट्वेंटी मैच और कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं रहे। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट टीम का एलान होते ही विराट कोहली को वनडे कप्तानी से भी हटाए जाने का एलान हो गया। जिसके बाद रोहित शर्मा को सीमित ओवरों में भारतीय टीम का पूर्णकालिक कप्तान नियुक्त कर दिया गया।