हरभजन सिंह ने किया संन्यास का एलान, क्रिकेट के सभी प्रारूपों को कहा अलविदा

हरभजन सिंह ने अपने संन्यास की घोषणा करते हए तमाम उन लोगों का शुक्रिया अदा किया है, जिन्होंने 23 वर्षों के उनके यादगार सफर में उनका साथ दिया

Updated: Dec 24, 2021, 03:34 PM IST

हरभजन सिंह ने किया संन्यास का एलान, क्रिकेट के सभी प्रारूपों को कहा अलविदा
Photo Courtesy: Hindustan Times

नई दिल्ली। राजनीति में एंट्री के कयासों के बीच टर्बनेटर हरभजन सिंह ने संन्यास का एलान कर दिया है। भज्जी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। हरभजन ने अपने क्रिकेटिंग सफर में उनका साथ देने वाले हर व्यक्ति का शुक्रिया अदा किया है। 

 

भज्जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर संन्यास के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज मैं उस खेल से विदा ले रहा हूं जिसने मुझे जीवन में सब कुछ दिया है, मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया।

यह भी पढ़ें : विवादों और अविस्मरणीय यादों का कॉकटेल है भज्जी का करियर

हरभजन सिंह ने अपना अंतर्राष्ट्रीय मार्च 2016 में खेला था। यूएई के खिलाफ खेला गया टी ट्वेंटी मुकाबले में वे आखिरी बार भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी करते दिखे थे। वहीं अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी वनडे खेला था। इसी साल अगस्त महीने में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था।

अपने टेस्ट करियर में हरभजन सिंह ने भारतीय टीम के लिए 400 से अधिक विकेट चटकाए थे। 103 टेस्ट मैचों में भज्जी ने 417 मर्तबा बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। वहीं 236 एकदिवसीय मुकाबलों में उन्होंने 269 विकेट झटके। भारतीय टीम की तरफ से भज्जी को 28 टी ट्वेंटी मुकाबले खेलने का मौका मिला। जिसमें भज्जी ने कुल 25 विकेट चटकाए।

हरभजन सिंह ने संन्यास का फैसला ऐसे वक्त किया है जब उनके सियासत में कदम रखने की चर्चा काफी तेज़ है। कयास लगाये जा रहे हैं कि हरभजन किसी भी वक्त कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के साथ हुई उनकी हालिया मुलाकात के बाद से ही यह चर्चा है कि न सिर्फ हरभजन कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे बल्कि आगामी विधानसभा में वे चुनाव भी लड़ेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस पार्टी उन्हें लुधियाना से चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रही है।