भारत-पाक मैच रद्द करने की लगातार उठ रही है मांग, टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप में भिड़ने वाली हैं दोनों टीमें

24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी, लेकिन मुकाबला होने से पहले ही इस मैच को रद्द करने की मांग उठ रही है

Updated: Oct 18, 2021, 06:29 PM IST

भारत-पाक मैच रद्द करने की लगातार उठ रही है मांग, टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप में भिड़ने वाली हैं दोनों टीमें
Photo Courtesy : Dawn.com

नई दिल्ली। आगामी टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली भिड़ंत से पहले ही इस रद्द करने की मांग उठ रही है। बिहार बीजेपी के नेता लगातार यह मांग कर रहे हैं कि भारतीय टीम को पाकिस्तानी टीम के साथ होने वाले मुकाबले पर रोक लगाई जानी चाहिए। मैच को रद्द करने की मांग ऐसे वक्त में उठ रही है, जब कश्मीर में एक के बाद एक आतंकवादी हमले में लोग मारे जा रहे हैं। कश्मीर में मारे जा रहे लोगों में बिहार के प्रवासी भी शामिल हैं।  

भारत और पाकिस्तान के मुकाबले पर रोक लगाने की मांग बिहार बीजेपी के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने की है। उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को रद्द कर देना चाहिए। ताकि पाकिस्तान को एक कड़ा संदेश दिया जा सके कि अगर वो ऐसे ही आतंकवाद का समर्थन करते रहेगा, तो भारत किसी भी मामले में उसके साथ खड़ा नहीं होगा।  

तारकिशोर प्रसाद के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी यह मांग कर चुके हैं कि कश्मीर में हो रहे आतंकी हमलों के मद्देनज़र भारत और पाकिस्तान के मुकाबले को रद्द कर दिया जाना चाहिए। हालांकि बीसीसीआई इस मसले पर अपना रुख स्पष्ट कर चुका है। बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के एक बयान का मीडिया में उल्लेख किया जा रहा है, जिसमें राजीव शुक्ला ने कहा है कि कश्मीर में हो रही आतंकी घटनाएं निश्चित तौर निंदनीय हैं। लेकिन इस आधार पर भारत और पाकिस्तान के मुकाबले को रद्द करना संभव नहीं है। यह आईसीसी की कमिटमेंट है। 

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबलों को समय समय पर रद्द करने की मांग उठती रही है। भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेटिंग रिलेशन 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद से ही लगभग समाप्त हैं। मुंबई हमलों के बाद 2009 की शुरुआत में पाकिस्तान में होने वाली सीरीज़ को भारत ने खेलने से इनकार कर दिया था। हालांकि इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच 2012-13 में टी-ट्वेंटी और वंडे सीरीज़ खेली गई। लेकिन इसके बाद दोनों मुल्कों के बीच एक भी द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली गई। अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर ही दोनों टीमों का आमना-सामना होता रहा है। आखिरी मर्तबा दोनों टीमों के बीच 2019 के विश्व कप के दौरान मुकाबला खेला गया था।