टोक्यो ओलंपिक का शानदार आगाज, कोरोना प्रोटोकॉल के तहत हुआ शुभारंभ

205 देशों के छोटे-छोटे दलों ने उद्घाटन समारोह में लिया भाग, भारतीय दल का प्रतिनिधित्व मैरीकॉम और मनप्रीत ने किया, कोरोना पीड़ितों को दी गई श्रद्धांजलि

Updated: Jul 23, 2021, 12:31 PM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

टोक्यो। जापान की राजधानी टोक्यो में खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का रंगारंग आगाज हुआ। कोरोना महामारी की वजह से सभी देशों ने अपनी टीमों के छोटे-छोटे दल भेजे। कोरोना की वजह से केवल 1000 खिलाड़ियों और अधिकारियों को ही कार्यक्रम में शामिल होने दिया गया। टोक्यो के नेशनल स्टेडियम में शानदार आतिशबाजी हुई। मंच पर लाइट शो के साथ कलाकारों की शानदार प्रस्तुति दी। 

ओलंपिक के शुभारंभ के मौके पर जापान के सम्राट नारुहितो भी मौजूद थे। इस मौके पर नोबेल शांति पुरस्कार विजेता बांग्लादेश के मोहम्मद यूनुस को विशेष ओलिंपिक पुरस्कार से नवाजा गया। उद्घाटन समारोह में ज्यादा भव्यता नहीं रखी गई।

 

इस आयोजन में 205 देशों के एथलीट अपने खेलों का जौहर दिखाने के लिए तैयार हैं। कोरोना की वजह से साल भर देरी से यह आय़ोजन हो रहा है। ओलंपिक की शुरुआत में कोरोना महामारी दुनिया भर में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। यह पहला मौका था जब ओलंपिक के 130 साल पुराने इतिहास में आधुनिक इस आयोजन को कोरोना की वजह से पहली बार स्थगित करना पड़ा है।

ग्रीक ओलंपिक टीम को नेशनल स्टेडियम सबसे पहले मार्च के लिए मौका मिला। भारतीय दल का मार्ट पास्ट 21वें नंबर पर हुआ। जिसकी अगुवाई  बाक्सर मेरीकॉम और मनप्रीत सिंह ने की इनके हाथ में तिरंगा था। भारतीय दल के मार्च पास्ट में खिलाड़ी और अधिकारी मिलाकर 25 सदस्य थे।

 

 

आम तौर पर ओपनिंग सेरेमनी और सभी देशों के खिलाड़ियों का मार्च पास्ट ओलिंपिक गेम्स के मुख्य आकर्षण में एक होते हैं। इस बार ओलंपिक में कई बदलाव किए गए हैं, विजेता खिलाडियों को खुद अपने मेडल पहनने होंगे।खेलों के इस महापर्व में दुनियाभर के करीब 11,238 खिलाड़ी 33 खेलों में 339 गोल्ड के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं।