Iphone 15 प्रो में मिलेगा इसरो के बनाये जीपीएस NavIC का सपोर्ट, एप्पल ने पहली बार किया है भारतीय सिस्टम का इस्तेमाल

दिग्गज टेक कम्पनी एप्पल ने अपने मोबाइल फोन में पहली बार भारत के देशी जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल किया है। एपल की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस सेगमेंट में NavIC टेक्नोलॉजी की जानकारी दी है।

Publish: Sep 14, 2023, 12:16 PM IST

Image courtesy- ZEE
Image courtesy- ZEE

एप्पल ने हाल ही में अपनी iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया है। यह सीरीज कई मायनों में खास है क्योंकि इसमें पहली बार भारत में बने जीपीएस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। पूरी दुनिया में बिकने वाले एप्पल के इस फोन में इसरो द्वारा तैयार जीपीएस Nav IC का इस्तेमाल किया गया है। पहली बार आईफोन में देशी जीपीएस नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। एप्पल ने खुद इसका ऐलान किया है।

एप्पल का कहना है कि इस जीपीएस सिस्टम को iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max वर्जन में दिया जा रहा है। एप्पल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार केवल प्रो मॉडल ही इंडियन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम को सपोर्ट करते हैं। वहीं स्टैंडर्ड iPhone 15 और iPhone 15 Plus वेरिएंट NavIC को सपोर्ट नहीं करते हैं।

NavIC (नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेशन) को इसरो ने 2018 में तैयार किया था। यह एक स्टैंडअलोन नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम है। जिससे यह भारत और आसपास के क्षेत्रों में सटीक जगह और समय की सटीक जानकारी देता है। NavIC को 7 सैटेलाइट और ग्राउंड स्टेशनों के एक नेटवर्क के साथ डिजाइन किया गया है। जिससे इसके द्वारा दी गयी जानकारी एकदम सटीक होती है। NavIC एसपीएस सिग्नल अन्य ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) सिग्नल जैसे जीपीएस, ग्लोनास, गैलीलियो और के साथ इंटरऑपरेबल है।

NavIC के साथ एपल यूजर को दो तरह की लोकेशन सर्विस मिलेंगी। स्टैंडर्ड पॉजिशनिंग सर्विस और एनक्रिप्टेड सर्विस भी मिलती है। एनक्रिप्टेड सर्विस सुरक्षा एजेंसियो और मिलिट्री एक्सेस को मिलने वाली तकनीक की तरह है। हालांकि एपल के प्रो मॉडल भारतीय यूजर्स के लिए कब तक बाजार में आएंगे और यह सुविधा प्रदान करेंगे इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।