Bilaspur Rescue operation: 16 घंटे पानी और हवा के बीच जिन्दगी की जंग

Rain in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में नदी के बीच तेज बहाव में फंस गए एक शख्स को एयरफोर्स की मदद से बचाया गया

Updated: Aug-17, 2020, 11:24 PM IST

Bilaspur Rescue operation: 16 घंटे पानी और हवा के बीच जिन्दगी की जंग
photo courtesy: the Tribune

रायपुर। बिलासपुर जिले के रतनपुर खूंटाघाट के तेज बहाव में फंसे युवक का सोमवार सुबह एयरफोर्स ने रेस्क्यू किया। इंडियन एयर फोर्स के जवानों ने हेलीकॉप्टर की मदद से युवक को तेज बहाव से बाहर निकाला। एयर फोर्स के इस सराहनीय कार्य की तारीफ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट संदेश में लिखा है कि, ‘सलाम है आपको. खूंटाघाट में तेज बहाव के बीच फंसे युवक को आज रेस्क्यू किया गया है, आपकी हिम्मत और संकल्प शक्ति एक बार फिर साबित हुई है’। मुख्यंमत्री ने लिखा है कि हम सब छत्तीसगढ़वासी भारतीय वायुसेना सहित बचाव में जुटी समस्त टीम को बधाई देते हैं।

रविवार शाम से नदी में तेज बहाव में फंसा था शख्स

दरअसल बिलासपुर के खूंटाघाट वेस्टवियर नदी में रविवार की शाम नदी का तेज बहाव देखने आया युवक नदी के पानी में गिर गया था। उसके बाद रात भर युवक उफनती नदी के बीच एक डाली को पकड़कर लटका रहा। और किसी कदर रात बिताई। इस बीच एसडीआरएफ की टीम युवक को बचाने में लगी रही, लेकिन पानी का तेज बहाव और घनघोर अंधेरे के चलते रातभर युवक का रेस्क्यू नहीं हो पाया। इस युवक का नाम जितेन्द्र कश्यप है जो की गिधौरी गांव का रहने वाला है। एयर फोर्स का जवान हेलीकॉप्टर के सहारे रस्सी से नदी में उतरा और शख्स की जान बचाई। इस घटना वीडियो सोशल मीडिया में भी खूब वायरल हो रहा है।

स्थानीय प्रशासन ने मांगी थी एयरफोर्स से मदद

स्थानीय पुलिस का कहना है कि रविवार शाम 43 वर्षीय जितेंद्र शराब के नशे में वेस्टवियर के तेज बहाव में कूद गया था। इससे बहकर वह चट्टानों के बीच मौजूद पेड़ के सहारे अटक गया। पेड़ को पकड़कर बैठा युवक इशारे से बचाव के लिए गुहार लगा रहा था। पुलिस अन्य लोगों के साथ रातभर वहां मौजूद रही।

पानी के तेज बहाव में फंसे युवक को बचाने के लिए बिलासपुर पुलिस ने एयरफोर्स से मदद मांगी थी। इंडियन एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर MI 17 ने युवक का रेस्क्यू किया। रातभर पानी के बहाव के बीच रहने की वजह से युवक की तबीयत बिगड़ गई जिसके बाद उसे रायपुर के रामकृष्ण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। 

वहीं बिलासपुर रेंज के आईजी दीपांशु काबरा ने रेस्क्यू ऑपरेश्न का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा है कि अद्भुत बचाव हुआ है।