TS Singh Deo: अगस्त तक 63 हजार पॉज़िटिव सम्भव

Chhattisgarh Corona Update: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का ट्वीट,मरीजों का आंकड़ा 23 हजार पार नहीं होने देंगे

Updated: Aug 14, 2020 10:24 PM IST

TS Singh Deo:  अगस्त तक 63 हजार पॉज़िटिव सम्भव
photo courtesy : swaraj express

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अगस्त के अंत तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 63 हजार तक पहुंच सकता है। यह कहना है प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का। यह बात उन्होने केंद्र सरकार के हवाले से कही है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘केंद्र सरकार का अनुमान है कि छत्तीसगढ़ में अगस्त तक कोरोना की संख्या 63000 हो सकती है।

उन्होने लिखा है कि हम अपनी जागरूकता और तैयारियों के माध्यम से कोरोना मरीजों की संख्या को 23 हज़ार के पार न जाने देने का पूरा प्रयास करेंगे।‘ उनका कहना है कि कोरोना से जंग जारी है और इस संक्रमण को हल्के में लेना कई परेशानिया खड़ा कर सकता है।

 

14 हजार पार हुई कोरोना मरीजों की संख्या

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 14 हजार पार हो गई है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 478 मरीजों की पुष्टि हुई है। इन मरीजों में 195 मरीज रायपुर से मिले हैं। प्रदेश में 150 मरीजों की असप्ताल से छुट्टी हुई है। गुरुवार को प्रदेश में 8 लोगों की मौत हुई। मरने वाले 7 मरीज रायपुर से हैं। इन मरीजों में 3 मरीज गुढियारी निवासी थे। मरने वालों में एक 4 साल का बच्चा भी शामिल है।

स्वास्थ्य विभाग से आंकडों के अनुसरा छत्तीसगढ़ में अब तक 4,02390 कोरोना संदिग्धों का कोविड 19 टेस्ट किया जा चुका है। जिनमें से 13,960 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4,789 जा पहुंची है, जिनमें से 1,837 एक्टिव केस हैं।

दंतेवाड़ा एसपी की पत्नी और बच्चा कोरोना संक्रमित

दंतेवाड़ा एसपी डॉक्टर अभिषेक पल्लव की पत्नी और बच्चे की आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। एसपी अभिषेक पल्लव की पत्नी डॉक्टर हैं और जिला हॉस्पिटल में बतौर स्किन स्पेशलिस्ट काम करती हैं। परिजन की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एहतियातन एपी भी 14 दिन के लिए होम आइसोलेशन पर चले गए हैं। इसकी पुष्टि बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने की है।

पिछले 24 घंटे में राजनांदगांव से 50, दुर्ग से 41, रायगढ़ से 29, सुकमा से 23, बलौदाबाजार से 18, बस्तर व नारायणपुर से 15-15, बिलासपुर और सरगुजा से 12-12, कोरिया से 6, महासमुंद, गरियाबंद, कोंडागांव और कांकेर से 5-5, सूरजपुर और दंतेवाड़ा से 4-4, जशपुर से 2, कवर्धा, धमतरी, कोरबा, जांजगीर-चांपा, बलरामपुर और बीजापुर से एक-एक कोविड 19 संक्रमित मरीज मिले हैं।

15 अगस्त की परेड में शामिल जवानों का कोरोना टेस्ट

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होने वाला कार्यक्रम कम अवधि का होगा। सलामी परेड में शामिल होने वाले 300 जवानों का कोरोना टेस्ट करवाया गया है। पुलिस से सेंट्रल फोर्स तक के सभी जवानों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें सलामी परेड में हिस्सा लेने परमीशन दी गई है। छत्तीसगढ़ प्रशासन ने मंत्री, विधायक समेत केवल 500 लोगों को कार्ड बांटे हैं। दूसरे जिले के अतिथि और शहीदों का परिवार कोरोना की वजह से कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले सकेगा। कार्यक्रम में आने वाले सभी अतिथियों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य रहेगा।

बगैर मास्क आने वाले अतिथियों को इंट्री गेट पर मास्क मुहैया कराया जाएगा। साथ ही गेट पर सेनटाइजर का इंतजाम किया गया है।कोरोना महामारी की वजह से इस साल 15 अगस्त पर पुलिस जवान और अफसरों का पदक वितरण कार्यक्रम भी नहीं होगा। गौरतलब है कि सामान्य स्थितियों में हर साल 3 से 4 हजार अतिथि 15 अगस्त पर झंडा वंदन कार्यक्रम में हिस्सा लेते थे।