छत्तीसगढ़ में 14,580 शिक्षकों की होगी भर्ती, सरकार ने जारी किया आदेश

सरकार ने लोक शिक्षण संचालनालय को शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने दिया आदेश, फिलहाल कक्षा 9वीं से 12वीं क्लास के टीचरों की होगी नियुक्ति

Updated: Feb 20, 2021, 09:58 AM IST

Photo Courtesy:  kpsdurg
Photo Courtesy: kpsdurg

रायुपर। शिक्षक भर्ती का इंतज़ार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। छत्तीसगढ़ सरकार ने 14,580 शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति का रास्ता साफ कर दिया है। लोक शिक्षण संचालनालय फिलहाल 9वीं से 12वीं क्लास के शिक्षकों को अपाइंटमेंट लेटर देगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

दरअसल मार्च 2019 में राज्य सरकार ने शिक्षक, सहायक शिक्षक, लेक्चरर, प्रयोगशाला शिक्षक समेत अन्य शिक्षकों के 14,580 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। जिसकी लिखित परीक्षा समय पर हो गई थी। पर एक साल से कोरोना महामारी और अन्य कई कारणों से शिक्षकों का अपाइंटमेंट टलता जा रहा था।

सरकार द्वारा जारी आदेश में लोक शिक्षण संस्थान को नियुक्ति संबंधी दिशा निर्देश दिए हैं। पहले चरण में हाई स्कूल औऱ हायर सेकेंडरी स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलेगा। वहीं बाकी बचे अभ्यर्थियों की नियुक्ति बाद में होगी। सभी अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग अपाइंटमेट लेटर जारी किया जाएगा।

शिक्षकों की सीनियरिटी के हिसाब से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी नियुक्ति पत्र में इस बात का उल्लेख भी किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने कुछ दिन पहले ही परिवीक्षा अवधि दो से बढ़ाकर तीन साल कर दी थी। शिक्षकों का प्रोवीजन पीरिएड तीन साल का होगा। नव नियुक्त शिक्षकों को परिवीक्षा अवधि में तनख्वाह वित्त विभाग के तय निर्देश के अनुसार ही मिलेगा। उम्मीद है कि सरकार के इस कदम से छत्तीसगढ़ के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर किया जा सकेगा।