छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा आयोग, मतदाता सूची में साढ़े 9 लाख की बढ़ोतरी

वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले वर्ष 2023 में कुल मतदाताओं की संख्या में 9 लाख 49 हजार 866 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Updated: Jun 21, 2023, 02:17 PM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई है। निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। इस बार विधानसभा चुनाव से पूर्व मतदाता सूची में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखी जा रही है। राज्य में पिछले चुनाव के मुकाबले अबतक मतदाता सूची में साढ़े 9 लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश के सभी जिलों में हर महीने मतदाताओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। नतीजतन वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के मुकाबले वर्ष 2023 में कुल मतदाताओं की संख्या में 9 लाख 49 हजार 866 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। खास बात ये है कि इनमें महिलाएं, पुरुषों से आगे निकली चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: MP आने पर जूतों की माला पहना गधे पर घुमाएंगे, संस्कृति बचाओ मंच ने मनोज मुंतशिर को दी चेतावनी

विशेष मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण के आंकड़ों के बाद छत्तीसगढ़ में कुल मतदाताओं की संख्या 1.95 करोड़ से पार कर चुकी है। निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों के मुताबिक मतदाता जागरूकता के साथ-साथ स्कूल, कॉलेज सहित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अभियान के असर की वजह से मतदाताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे पहले जनवरी महीने में मतदाता पुनरीक्षण के आंकड़े जारी किए गए थे। जनवरी में यह आंकड़े 1 करोड़ 94 लाख 54 हजार थी।

प्रदेश में 18 से 19 वर्ष की आयुवर्ग की जनसंख्या 5.12 लाख हैं, जिसमें से 3.15 लाख से अधिक मतदाता पंजीकृत है। प्रदेश में 20 से 29 वर्ष आयु के युवाओं की संख्या 49 लाख के करीब है, जिनमें से लगभग 43 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों का फोकस युवा मतदाताओं पर होगा। माना जा रहा है कि युवा मतदाता डिसीजन मेकर होंगे।

यह भी पढ़ें: FCI से चावल की सप्लाई पर आमने-सामने केंद्र और कर्नाटक सरकार, केंद्र पर अन्न भाग्य योजना में अड़ंगा डालने का आरोप

छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने कहा कि प्रदेश में मतदाताओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। युवा मतदाताओं के साथ ही नए मतदाताओं के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए निर्वाचन कार्यालय का प्रदेशभर में अभियान जारी है।

2018 के बाद छत्तीसगढ़ में कई नए जिलों का गठन हुआ, जिसमें गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मनेंद्रगढ़, मानपुर-मोहला,सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़ व खैरागढ़, छुईखदान-गंडई शामिल हैं। नए जिलों के गठन के कारण इन क्षेत्रों में भी राजनीतिक समीकरण में बदलाव देखने को मिल सकता है।