कांग्रेस के प्लेनरी सेशन की तैयारियां पूरी, 60 एकड़ में फैले मेला ग्राउंड में टेंट सिटी बनकर तैयार

कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन 24 से 26 फरवरी तक रायपुर में होना है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के छह हजार से अधिक कार्यकर्ता मेहमानों के खाने-पीने, ठहरने, परिवहन आदि की व्यवस्था संभालेंगे।

Updated: Feb 18, 2023, 01:45 PM IST

रायपुर। कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। रायपुर में देशभर के करीब 15 हजार डेलीगेट्स के आने-जाने, ठहरने और परिवहन की व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग स्वयं सीएम भूपेश बघेल कर रहे हैं। राज्य कांग्रेस इकाई के 6 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को इस आयोजन के मैनेजमेंट में तैनात किया गया है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि यह ऐतिहासिक अधिवेशन होगा।

दरअसल, कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन 24 से 26 फरवरी तक रायपुर में होना है। इस तीन दिवसीय आयोजन के लिए नवा रायपुर के मेला मैदान को चुना गया है। अधिवेशन के लिए कार्यों को 17 श्रेणियों में बांटकर प्रदेश कांग्रेस द्वारा अलग-अलग समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री सहित प्रदेश के मंत्री और वरिष्ठ नेता संभाल रहे हैं। अधिवेशन में करीब 15 हजार मेहमानों के पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: भागवत का भोपाल दौरा कल: सत्ता-संगठन में बड़े बदलाव के संकेत, मंत्रियों को राजधानी में रहने का फरमान

अधिवेशन के लिए 60 एकड़ में फैले मेला ग्राउंड में टेंट सिटी बनकर तैयार है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के छह हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को मेहमानों के खाने-पीने, ठहरने, परिवहन आदि की व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मेहमानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए आवास समिति, परिवहन समिति, चिकित्सा समिति, भोजन समिति, प्रचार समिति सहित अन्य समितियां गठित की गई है।

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के 6 बड़े वीवीआईपी के लिए अलग-अलग कारकेड की व्यवस्था की गई है जिनमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, अशोक गहलोत और भूपेश बघेल शामिल हैं। वहीं अन्य एआईसीसी और देश के अन्य राज्यों से आने वाले तमाम वीवीआईपी नेताओं के लिए पांच वॉल्वो बसों की व्यवस्था की गई है। सभी वीवीआईपी नवा रायपुर के मेफेयर रिसार्ट में रुकेंगे। जबकि अन्य नेताओं को दूसरे होटलों और हाउसिंग बोर्ड के फ्लैट्स में रखे जाएगा।

इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में 6 विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी। इसमें राजनीतिक आर्थिक, इंटरनेशल अफेयर्स, किसान और कृषि, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण, युवा, शिक्षा और रोजगार शामिल है। इस सत्र में सीडब्लूसी मेंबर्स का चुनाव से लेकर मिशन 2024 के लिए विचार मंथन किया जाएगा। पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई (CWC) के चुनाव को लेकर अंदरूनी हलचलें तेज हैं।

यह भी पढ़ें: दफ्तर दरबारी: कौन अपनी, कौन पराई, मामा शिवराज सिंह की बहनों में भेदभाव

बताया जा रहा है कि कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने रायपुर अधिवेशन के दौरान कार्यसमिति का चुनाव कराने की अपनी तरफ से तैयारियां पूरी कर ली है। हालांकि, पार्टी की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितयां और अंदरूनी समीकरणों को देखते हुए चुनाव होने की संभावना कम है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भले ही पार्टी की ओर से चुनावी तैयारियां पूरी हो मगर कार्यसमिति के चुनाव होने की गुंजाइश कम नजर आ रही है। माना जा रहा है कि चुनाव की बजाए सर्वसम्मति से सीडब्ल्यूसी मेंबर्स की नियुक्ति कर ली जाएगी।

छत्तीसगढ़ में पहली बार कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक और गौरवपूर्ण पल होगा।