भागवत का भोपाल दौरा कल: सत्ता-संगठन में बड़े बदलाव के संकेत, मंत्रियों को राजधानी में रहने का फरमान

पौधारोपण संकल्प के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कल सभी मंत्रियों के साथ पौधरोपण करेंगे सीएम चौहान, मंत्रिमंडल में हो सकता है बड़ा फेरबदल, वीडी शर्मा की छुट्टी की भी अटकलें

Updated: Feb 18, 2023, 12:34 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पौधा लगाने के संकल्प के कल दो साल पूरे होने जा रहे हैं। बीजेपी नेता इसके जश्न की तैयारियों में जुटे हैं। सभी मंत्रियों को भी इस उपलक्ष्य पर विकास यात्रा छोड़कर भोपाल आने का फरमान जारी किया गया है। इसी बीच भोपाल में मोहन भागवत के दौरे की खबर ने सियासत गर्मा दी है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि कल का दिन मध्य प्रदेश की सियासत का सुपर संडे साबित होने वाला है। 

जानकारी के मुताबिक संघ प्रमुख मोहन भागवत संघ के कुछ प्रमुख पदाधिकारियों के साथ रविवार को भोपाल आ रहे हैं। भागवत का ये दौरा बेहद गोपनीय रखा जा रहा है। अभी तक इस दौरे के बारे में कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है। दौरे को लेकर खुद बीजेपी संगठन के प्रभारी असमंजस में हैं। सीएम शिवराज ने 19 फरवरी को सभी मंत्रियों को हाजिर रहने को कहा है। सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक मंत्रियों को बैठक में रहने को कहा गया है। सीएम के इन निर्देशों को भागवत के दौरे से जोड़कर देखा जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: दफ्तर दरबारी: कौन अपनी, कौन पराई, मामा शिवराज सिंह की बहनों में भेदभाव

इससे पहले हाल ही में सीएम चौहान ने नागपुर में मोहन भागवत से मुलाकात की थी। इसके बाद वे सीधे रीवा पहुंधे और उन्होंने ज्योतिरादित्य सिंधिया से अकेले में बातचीत की। यहां उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सिंधिया ने मदद नहीं की होती तो वे मुख्यमंत्री नहीं होते। मंच से महाराज भी शिवराज की तारीफ करते दिखे। इस कार्यक्रम के बाद ही अचानक सभी मंत्रों को रविवार को हाजिर होने को कहा गया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत के दरबार में अचानक हाजिरी लगाई थी। ऐसे में कयासों का बाजार गर्म हो गया है। प्रशासनिक गलियारे में इस मुलाकात को लेकर चर्चा है कि सीएम चौहान पौधा लगाने के संकल्प के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भागवत को आमंत्रण करने गए थे। वे भागवत व कैबिनेट के सभी मंत्रियों के साथ पौधरोपण करेंगे। इसके बाद कैबिनेट बैठक भी बुलाई गई है। हालांकि, सियासी गलियारों में चर्चा है कि कैबिनेट बैठक के दौरान कई मंत्रियों की छुट्टी होगी। कई नए चेहरों को शामिल किया जाएगा और कई मंत्रियों के विभाग बदले जाएंगे। सीएम चौहान ने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री सिंधिया से भी बातचीत कर ली है।

यह भी पढ़ें: तुम बाण से लड़ो हम मशाल से लड़ेंगे, लड़ाई अब चालू हुई है : उद्धव ठाकरे

बीजेपी के एक प्रवक्ता ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि भागवत पौधरोपण करने नहीं बल्कि सियासत के बड़े बरगदों को उखड़ने आ रहे हैं। कई मंत्रियों को लेकर जमीनी स्तर पर नाराजगी की रिपोर्ट संगठन के पास पहुंची है। सरकार और संगठन के पास आए रिपोर्ट कार्ड के आधार पर फैसले लिए जाएंगे। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है। उन्हें एक्सटेंशन दिया जाएगा इस संबंध में कोई ठोस संकेत नहीं मिले हैं। मुख्यमंत्री चौहान और वीडी शर्मा में अदावत जरूर बढ़ गई है। ऐसे में वीडी शर्मा की विदाई भी संभव है। चुनाव पूर्व संगठन का दारोमदार किसी अनुभवी चेहरे को दिया जाएगा। 

हालांकि, कुछ लोग गुजरात मॉडल को आधार बताकर सीएम चौहान की छुट्टी के संकेत दे रहे हैं। अब भागवत का दौरा सत्ता में बदलाव लेकर आएगा या बीजेपी संगठन में, इस बात को लेकर उहापोह की स्थिति बरकरार है। कई मंत्री और संगठन के बड़े पदाधिकारी दिल्ली तक अपने संपर्कों से पता करने की कोशिश में जुटे हुए हैं लेकिन तस्वीर साफ नहीं हो पा रही है।