रायपुर: ट्रक वाले चोर ले गए डेढ़ हजार किताबें और सीसीटीवी कैमरों का पूरा सेटअप

रायपुर के विवेकानंद कॉलेज में दो मार्च की रात ट्रक लेकर आए पेशेवर चोरों ने बड़ी घटना को दिया अंजाम, जरूरी कागजात तक नहीं छोड़े

Updated: Mar 04, 2021, 03:51 PM IST

रायपुर: ट्रक वाले चोर ले गए डेढ़ हजार किताबें और सीसीटीवी कैमरों का पूरा सेटअप
Photo Courtesy : vivekanandcollege.in

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चोरी की एक चौंकाने वारदात सामने आई है। ऐसी वारदात जिसे अंजाम देने के लिए चोर बाकायदा ट्रक लेकर आए थे, ताकि चोरी का सामान ले जाने में कोई परेशानी न हो। इस मिनी ट्रक में भरकर चोर एक कॉलेज की लाइब्रेरी से डेढ़ हजार किताबें चुरा ले गए। साथ ही सीसीटीवी कैमरों का पूरा सेटअप भी ये चोर अपने साथ ले गए। 

हैरान करने वाली चोरी का यह वाकया रायपुर के मंदिर हसौद के नारा गांव स्थित विवेकानंद कॉलेज का है। चोरी की वारदात दो मार्च की रात की बताई जा रही है। तीन मार्च को सुबह जब कॉलेज स्टाफ पहुंचा तो देखा कि कैंपस के प्रशासनिक भवन में हर तरफ कागज बिखरे हुए हैं। दरवाजों और अलमारी के ताले टूटे हुए थे। प्रिंसिपल के केबिन में तोड़फोड़ हुई थी। कॉलेज के पिछले हिस्से के दरवाजे टूटे हुए थे। अलमारी से कैश तो गायब था ही, साथ ही कुछ गोपनीय फाइलें भी गायब थीं। 

इतना ही नहीं लाइब्रेरी देखने पर पता चला कि वहां से 1500 किताबें भी चोर अपने साथ ले गए हैं। कॉलेज परिसर में इतने बड़े पैमाने पर चोरी हुई है जिसे देखकर शक हो रहा है कि चोर अपने साथ छोटा ट्रक लेकर आए होंगे। कॉलेज की प्रिंसिपल डॉक्टर एस खान का कहना है कि घटना को चोरों के पांच से सात लोगों के गिरोह ने अंजाम दिया होगा, जो पूरी रात कॉलेज में उत्पात मचाते रहे और समान को मिनी ट्रक में भरकर ले गए। इस मामले की रिपोर्ट मंदिर हसौद थाने में दर्ज करा दी गई है।

यह भी पढ़ें: पकड़ा गया महिला चोरों का गिरोह, गैंग की दो सदस्य गिरफ्तार, एक फरार

कॉलेज प्रशासन को शक है कि इस चोरी की इस वारदात में जिन लोगों का हाथ वे कहीं आसपास के इलाके के ही हो सकते हैं। एस खान ने बताया कि चोर कॉलेज के पिछले हिस्से से कैंपस में दाखिल हुए, जहां खेत हैं। ये इलाका वीरान ही रहता है। पहले पीछे का दरवाजा तोड़ा गया, फिर प्रिंसिपल का केबिन तोड़कर वहां भी चोरी की गई। प्रिंसिपल ने आगे बताया कि जिस तरीके से आलमारियों को खोला गया और जरूरी चीजों को जानबूझकर निकाला गया, उससे लगता है कि चोर फाइल चुराने के इरादे से ही आए थे।

यह सामान हुए चोरी

कॉलेज परिसर से चोरी हुई चीजों में छात्रों से मिली फीस के लगभग 50 हजार रुपए, एक मोबाइल, इंटरनेट का राउटर, अलमारी के अंदर रखे चार सीसीटीवी कैमरों का सेटअप, माइक, एंप्लिफायर, बोरिंग का केबल, महाविद्यालय की गोपनीय फाइल और करीब 1500 किताबें शामिल हैं। यह पहली बार नहीं है जब विवेकानंद कॉलेज में इस तरह से चोरी हुई है। पिछले साल भी मई में कॉलेज के कंप्यूटर और प्रिंटर चोरी हुए थे।