बाघिन के शावक की ट्रेन से कटकर मौत, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में हादसा

मालगाड़ी की चपेट में आने से टी-14 बाघिन के एक साल के शावक की मौत, राजनांदगांव के संरक्षित वन क्षेत्र नागजीरा के बीच से गुजरती है गोंदिया-चंद्रपुर रेलवे लाइन, तीन दिन पहले ट्रेन की चपेट में आए थे दो भालू

Updated: Mar 09, 2021, 06:29 AM IST

Photo courtesy: lalluram
Photo courtesy: lalluram

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में मालगाड़ी से कटकर बाघ के एक शावक की मौत हो गई। हादसा नवेगांव-नागझिरा टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट से होकर गुज़रने वाले पिंडकेपार-गोंगले रेलमार्ग पर हुआ। एक बाघिन अपने शावकों के साथ रेलवे लाइन क्रॉस कर रही थी, तभी वहां मालगाड़ी आ गई, जिसकी चपेट में आने से एक शावक की मौत हो गई।

राजनांदगांव के नवेगांव-नागझिरा टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट की टी-14 बाघिन अपने तीन शावकों के साथ रेलवे ट्रैक क्रॉस कर रही थी। उसी वक्त वहां से मालगाड़ी गुजरी। बाघिन और उसके दो शावक तो रेलवे लाइन पार कर गए लेकिन एक साल का शावक ट्रेन की चपेट में आ गया। हादसे में उसकी दर्दनाक मौत हो गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर रिजर्व फॉरेस्ट के कर्मचारी पिंडकेपार-गोंगले रेलमार्ग पर पहुंचे और बाघिन के शव का पंचनामा बनाकर उसका अंतिम संस्कार किया गया।

इसी रेल मार्ग पर कुछ दिन पहले दो भालू भी ट्रेन की चपेट में आ गए थे। दोनों की दर्दनाक मौत हो गई थी। महाराष्ट्र के गोंदिया से चंद्रपुर रेलवे लाइन राजनांदगांव के संरक्षित वन क्षेत्र नागझिरा के बीच से होकर गुजरती है, जिसकी वजह से यहां कई बार जंगली जानवरों को जान गंवानी पड़ती है।