Mukesh Ambani: लॉकडाउन में हर घंटे 90 करोड़ रुपये बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत, शायद यही है 'आपदा में अवसर'

IIFL List: मुकेश अंबानी 9 साल से हैं भारत के सबसे अमीर आदमी, अब टेक्नॉलजी और ई कॉमर्स पर कर रहे हैं फोकस

Updated: Sep 29, 2020 11:52 PM IST

Mukesh Ambani: लॉकडाउन में हर घंटे 90 करोड़ रुपये बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत, शायद यही है 'आपदा में अवसर'
Photo Courtesy: Indian Express

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण जहां एक ओर करोड़ों भारतीयों का रोज़गार छिन गया, वहीं देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की दौलत हर घंटे 90 करोड़ रुपये की बेतहाशा रफ्तार से बढ़ी। आईआईएफल ने भारत के सबसे अमीर लोगों की एक लिस्ट जारी करते हुए यह जानकारी दी है। लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति में दो लाख 77 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। मुकेश अंबानी पिछले 9 साल से लगातार भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।

आईआईएफल द्वारा जारी यह लिस्ट अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक की उस डील के कुछ दिनों के बाद जारी की गई है, जिसके तहत उसने रिलायंस रिटेल में 7,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। साथ ही अंबानी ने हाल ही में 20 अरब डॉलर की फंड रेजिंग भी की। इससे रिलायंस इंडस्ट्रीज पूरी तरह से कर्ज मुक्त कंपनी बन गई है। जबकि दूसरी तरफ उनकी ज्यादातर प्रतिद्वंदी कंपनियां कोरोना संकट की वजह से या तो घाटे से जूझ रही हैं या फिर उनके मुनाफे में उल्लेखनीय कमी आई है। 

फिलहाल अंबानी की नजर चीन के अलीबाबा की तरह एक विशाल ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म विकसित करने पर है। भारत में इसका बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना वायरस महामारी ने  ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म को एक नई पहुंच भी प्रदान की है। 

आईआईएफएल की नई लिस्ट में 828 व्यक्ति ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है। यह पांच साल पहले के मुकाबले तीन गुना अधिक है। वहीं करीब 179 डॉलर अरबपति हैं। 2013 के मुकाबले अरबपतियों की संख्या में भी तीन गुना बढ़ोतरी हुई है।  

वहीं 828 व्यक्तियों में से 627 की संपत्ति में इजाफा हुआ है, जबकि 229 की संपत्ति घटी है। इस श्रेणी में शामिल ज्यादातर व्यक्ति अपने पारिवारिक व्यवसाय के संभालने वाले हैं। 32,400 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ स्मिता वी कृष्णा भारत की सबसे अमीर महिला हैं। उनके बाद किरण मजूमदार का स्थान है। किरण मजूमदार के पास 31,600 करोड़ की संपत्ति है। लिस्ट में शामिल 21 लोगों की उम्र 40 साल से कम है।