Paytm को मर्चेंट पेमेंट्स के लिए मिला नया बैंकिंग पार्टनर, क्यूआर कोड पहले की तरह काम करती रहेगी

पेटीएम ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि कंपनी ने पहले की तरह बिना बाधा बिजनेस सैटलमेंट जारी रखने के लिए अपने नोडल खाते को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है।

Updated: Feb 17, 2024, 01:05 PM IST

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बड़ी राहत देते हुए उनके ऑपरेशन्स को बंद करने के लिए ज्यादा समय दे दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मूल कंपनी पेटीएम को अपने कुछ पॉपुलर प्रॉडक्ट्स को चालू रखने और मौजूदा संकट से बचने के लिए एक नए बैंकिंग पार्टनर मिल गया है। Paytm ने मर्चेंट पेमेंट्स के लिए एक्सिस बैंक से डील की है।

पेटीएम ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि कंपनी (पेटीएम) ने पहले की तरह बिना बाधा बिजनेस सैटलमेंट जारी रखने के लिए अपने नोडल खाते को एक्सिस बैंक में ट्रांसफर कर दिया है। कंपनी ने कहा कि पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें 15 मार्च के बाद भी पहले की तरह काम करती रहेंगी।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने जनवरी में वन97 कम्युनिकेशंस (ओसीएल) के सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आदेश दिया था कि वह 29 फरवरी से अपने खातों या वॉलेट में कोई भी नई जमा राशि न ले। आरबीआई ने शुक्रवार को कहा कि अब इस समय सीमा को 15 मार्च तक बढ़ा दिया है।

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई नियमों का लगातार गैर-अनुपालन किए जाने की वजह से शुरू की थी। इस हफ्ते की शुरुआत में, भारत की फाइनेंशियल क्राइम से लड़ने वाली एजेंसी ने प्लेटफॉर्म पर विदेशी लेनदेन की जानकारी की जांच शुरू की। आरबीआई ने कहा कि समय सीमा बढ़ाकर मर्चेंट्स समेत ग्राहकों को वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए थोड़ा और समय दिया गया है।

RBI की तरफ से कहा गया है कि 15 मार्च, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि में कोई और जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉपअप की परमिशन नहीं दी जाएगी। रेगुलेटर ने कहा कि ग्राहक अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खातों और वॉलेट से धनराशि खत्म होने तक उसे विड्रॉल या उपयोग कर सकते हैं, लेकिन 15 मार्च के बाद कोई नई धनराशि नहीं डाली जा सकेगी। जो ग्राहक इन खातों में अपनी सैलरी या सरकारी सब्सिडी समेत अन्य लेन-देन करते है, उन्हें मार्च के मध्य तक वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी।