अब बिना कार्ड के निकाल सकेंगे एटीएम से कैश, आरबीआई ने सभी बैंकों को सुविधा बहाल करने की दी अनुमति

आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और एसबीआई अपने ग्राहकों को एटीएम से कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा देते हैं, अब आरबीआई ने सभी बैंकों को यह सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए हैं

Publish: Apr 08, 2022, 05:14 PM IST

अब बिना कार्ड के निकाल सकेंगे एटीएम से कैश, आरबीआई ने सभी बैंकों को सुविधा बहाल करने की दी अनुमति

मुंबई। एटीएम से पैसा निकालने के संबंध में आरबीआई ने बड़ा एलान किया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने तमाम बैंकों को एटीएम में कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा प्रदान करने की अनुमति दी है। आरबीआई ने बैंकिंग व्यवस्था को और सुरक्षित करने के लिहाज से यह कदम उठाया है। 

मौजूदा वक्त में एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से बिना कार्ड के ट्रांजेक्शन करने की सुविधा देते हैं। लेकिन ग्राहक सिर्फ अपने खाते वाले बैंकों के एटीएम में ही इस सुविधा का लाभ उठा पाते हैं। आरबीआई के इस फैसले से ग्राहक तमाम एटीएम से कार्ड रहित निकासी कर सकेंगे। 

आरबीआई ने तमाम बैंकों को दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया है। जिसके तहत बैंकों को अपने एटीएम में यूपीआई के ज़रिए इस सुविधा को बहाल करने का प्रस्ताव दिया है। 

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि इस सुविधा के बहाल होने की वजह से ग्राहकों के लिए बैंकिंग प्रक्रिया अधिक सुरक्षित हो जाएगी। कार्ड रहित निकासी शुरू करने के पीछे आरबीआई का उद्देश्य कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग जैसी धोखाधड़ी को रोकना है।