गर्त में गया रुपया, डॉलर के मुकाबले पहली बार 81 के पार, बाजार भी हुआ बेज़ार

शुक्रवार को बाजार खुलने के साथ ही रुपये में दो दशक की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली.. रुपया डॉलर के मुकाबले 81 के स्तर को पार कर गया .. यह रुपए का सर्वकालिक निम्नतम मूल्य है

Updated: Sep 23, 2022, 10:03 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय करेंसी आज अपने निम्नतर स्तर पर पहुंच गयी है। डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत आज 81 रूपये को छू गया। भारतीय रुपया शुक्रवार को पहली बार 81.09 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक गिर गया। यह रुपये का सार्वकालिक निचला स्तर है। इसके पहले गुरुवार को भी रुपया 90 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ 80.86 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ था। 

पिछले कुछ दिनों से आर्थिक मोर्चे पर जिस तरह के संकेत मिल रहे थे, उसके बाद यह आशंका थी कि रुपया 81 डॉलर के पार पहुंच जाएगा। यही नहीं, शेयर बाज़ार भी हफ्ते के आखिरी दिन खुलते ही लाल निशान को छू गया और लगातार गिरता रहा। माना जा रहा है कि ग्लोबल मार्केट के असर से भी भारतीय बाजार पर मंदी का साया है। शुक्रवार को बाजार खुलते समय सेंसेंक्स में लगभग 300 अंकों की गिरावट दिखी थी, जो बंदी के वक्त भी लगभग 1000 प्वाइंट के निचले स्तर पर था। साठ हज़ार को छू रहा सेंसेक्स फिलहाल 58,000 के आस-पास कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी भी 200 से ज्यादा अंक टूटकर 17,300 के ईर्द-गिर्द ट्रेंड कर रहा है।

रुपए में गिरावट के बाद महंगाई बढ़ने के आसार हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेट्रोलियम पदार्थ, दलहन, खाद्य तेल, कच्चा तेल, कंप्यूटर, लैपटॉप, सोना, दवा, रसायन, उर्वरक और भारी मशीन, जिनका आयात किया जाता है, वह महंगे हो सकते हैं। उधर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार महंगाई को चार प्रतिशत के भीतर रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।