वैश्विक मंदी की आहट: 18 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगा अमेजन

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की वृद्धि में तेजी से गिरावट हो रही है। जिसका खामियाजा हजारों कर्मचारियों को भुगतना पड़ सकता है।

Updated: Jan 05, 2023, 11:24 AM IST

वैश्विक मंदी की आहट: 18 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगा अमेजन

वाशिंगटन। साल 2023 में दुनियाभर में आर्थिक संकट और मंदी की आशंका और गहराने लगी है। दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपने 18 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगा। कंपनी ने बुधवार को कहा कि वह अनिश्चित अर्थव्यवस्था की वजह से कर्मचारियों में कटौती करने की योजना बना रहा है।

अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने एक बयान में कहा, 'नवंबर में हमने जो कटौती की है और जो आज हम साझा कर रहे हैं, हम सिर्फ 18,000 से अधिक भूमिकाओं को खत्म करने की योजना बना रहे हैं।' बता दें कि कंपनी ने नवंबर में 10 हजार छंटनी की घोषणा की थी।

दरअसल अमेजन कंपनी की वृद्धि में तेजी से गिरावट हो रही है। जिसका खामियाजा हजारों कर्मचारियों को भुगतना पड़ सकता है। इससे पहले ट्विटर, मेटा और स्नैपचैट जैसी सोशल मीडिया कंपनियां भी हजारों लोगों को नौकरी से निकाल चुकी है।

अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस ने बीते दिनों दुनियाभर में आने जा रही आर्थिक मंदी की चेतावनी देते हुए कहा था कि, 'अब लोगो को बुरे दिन देखने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना होगा। लोग व्यर्थ के सामानों पर खर्च करने की बजाय अपने पैसे को बुरे वक्त के लिए बचाकर रखें। उन्होंने सलाह दी है कि लोग त्योहार के सीजन में टीवी, फ्रिज और कार जैसी उपभोग की वस्तुओं पर अनाप-शनाप खर्च न करें और कैश बचाकर रखें।'