Shivraj Singh Chouhan: एमपी सरकार ने बढ़ाई किसान सम्मान निधि, किसानों को अब 6 की जगह मिलेंगे 10 हजार

MP By Poll 2020: उपचुनाव से पहले किसानों को लुभाने की कोशिश, किसान सम्मान निधि में 6 हजार केंद्र सरकार देगी, 4 हजार रुपए देगी एमपी सरकार

Updated: Sep-22, 2020, 06:32 PM IST

Shivraj Singh Chouhan: एमपी सरकार ने बढ़ाई किसान सम्मान निधि, किसानों को अब 6 की जगह मिलेंगे 10 हजार

भोपाल। मध्य प्रदेश में किसानों को अब हर साल किसान सम्मान निधि के रूप में दस हजार रुपये मिलेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को तीन किस्तों में हर साल छह हजार रुपये दिए जाते थे। लेकिन शिवराज सरकार ने अब इसमें चार हजार रुपये मध्यप्रदेश सरकार की ओर से देने का फैसला किया है। शिवराज सिंह का कहना है कि मध्यप्रदेश सरकार की ओर से चार हजार रुपए मिलाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने घोषणा की है कि मध्यप्रदेश के किसानों को हर साल 10 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री कल्याण स्कीम के तहत प्रदेश के किसानों को दो किस्तों में 4 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री कल्याण स्कीम के तहत 6 हजार रुपये मिलेंगे।

मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज ने ‘सबको साख, सबका विकास’ कार्यक्रम में किसानों के लिए यह घोषणा की। मध्यप्रदेश में करीब एक करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद प्रदेश सरकार पर करीब 400 करोड़ का अतिरिक्त बोझ आएगा।

मुख्यमंत्री ने एलान किया है कि सहकारी बैंकों को कर्ज माफी की बकाया राशि भी दी जाएगी। कार्यक्रम में जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों को 800 करोड़ों रुपए का अनुदान भी दिया गया। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि किसानों को बिना ब्याज के कर्ज देने का काम जारी रहेगा। इसमें पशुपालक और मत्स्य पालकों को भी जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश की कोई भी मंडी बंद नहीं होगी, समर्थन मूल्य पर खरीदी जारी रहेगी।

प्रदेश में आर्थिक संकट के बीच किसानों को शून्य प्रतिशत के ब्याज पर लोन देने का निर्णय लिया गया है। ‘सबको साख, सबका विकास’ कार्यक्रम के मौके पर प्रदेश के 63 किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी किया।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने वाले हैं। शिवराज सरकार को सत्ता में बने रहने के लिए करीब नौ सीटें जीतना जरूरी है। इसी के मद्देनजर प्रदेश में किसानों को साधने की कोशिश में शिवराज सिंह सरकार लगी है।

किसानों को प्रसन्न करने के लिए किसान सम्मान निधि के रूप में 10 हजार रुपये देने का निर्णय लिया गया है। आपको बता दें कि पिछले दिनों प्रदेश में किसान बीमा के नाम पर किसानों के खाते में कहीं 4 रुपए तो कहीं 11 रुपए की राशि का भुगतान हुआ है जिससे किसानों में नाराजगी है।