ठेकेदार ने खेत में खड़ी फसल पर चलाई जेसीबी, बुजुर्ग किसान ने कीटनाशक पीकर की आत्महत्या

महीनों की मेहनत से लगी फसल को जेसीबी से रौंदता देखकर किसान लालू वासले हताश हो गए। परेशान होकर उन्होंने अपने खेत में ही कीटनाशक पी लिया।

Updated: Jan 20, 2023, 09:10 AM IST

ठेकेदार ने खेत में खड़ी फसल पर चलाई जेसीबी, बुजुर्ग किसान ने कीटनाशक पीकर की आत्महत्या

खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में एक 60 वर्षीय किसान ने कीटनाशक पीकर खुदकुशी कर ली। बताया जा रहा है कि किसान के खेत पर खड़ी फसल को तालाब कंपनी के ठेकेदार ने जेसीबी से रौंद दिया था। इसी कारण वह परेशान थे और हताश होकर आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया।

मामला, पंधाना विधानसभा क्षेत्र के इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर स्थित गांव ताेरनी का है। मिली जानकारी के मुताबिक मृतक किसान लालू वासले तालाब निर्माण करने वाली कंपनी के अधिकारियों की प्रताड़ना का शिकार था। किसान का खेत खरगोन जिले में आता है। उसके खेत को तालाब निर्माण करने वाली कंपनी ने अधिग्रहण किया था। तालाब निर्माण का काम नहीं होने से किसान लालू वासले ने अपने खेत में चना और गेहूं की बुवाई की थी।

यह भी पढ़ें: कश्मीर में दाखिल हुई भारत जोड़ो यात्रा, नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने किया स्वागत

हालांकि, किसान को उसके खेत का मुआवजा मिल चुका है, लेकिन तालाब निर्माण में देरी होने से उसने अधिकारियों से फसल बोने की अनुमति ले ली थी। अब जबकि खेत में फसल तैयार है, तो तालाब बनाने वाली कंपनी किसान के खेत पर तालाब बनाने के लिए आमदा थी। किसान पर खेत से फसल हटाने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। किसान और उसका परिवार अधिकारियों से कई बार मिन्नतें कर चुका था कि उसे थोड़ा समय दिया जाए। फसल कटने के बाद उसके खेतों में जेसीबी चलाई जाए, लेकिन गुहार को दरकिनार करते हुए किसान के खेत में जेसीबी चला दी गई।

जेसीबी को अपनी फसल रौंदता देखकर किसान लालू वासले हताश और परेशान हो गया। आहत होकर उसने अपने खेत में ही कीटनाशक पी लिया। किसान के कीटनाशक पीने की सूचना मिलते ही उसका बेटा और पोते वहां पहुंचे। परिजनों के द्वारा आनन-फानन में बुजुर्ग किसान को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर ने उसको मृत घोषित कर दिया। इस घटनाक्रम को लेकर खंडवा के एसडीएम अरविंद चौहान ने जांच करने की बात कही है।