गुजरात की कंपनी के नाम पर हो रही थी जैविक खाद की पैकिंग, जबलपुर क्राइम ब्रांच ने दी गोदाम में दबिश

रमेश खत्री नामक व्यक्ति माढ़ोताल क्षेत्र में एक गोदाम संचालित कर रहा था, जिसमें गुजरात की कम्पनी के नाम से जैविक खाद तैयार किया जा रहा था, लेकिन पूछताछ करने पर गुजरात की कम्पनी से उसका कोई संपर्क नहीं निकला, जबकि बीज और खाद तैयार करने के लिए जरूरी लाइसेंस की अवधि भी समाप्त हो चुकी है

Updated: Jul 14, 2021, 09:40 AM IST

गुजरात की कंपनी के नाम पर हो रही थी जैविक खाद की पैकिंग, जबलपुर क्राइम ब्रांच ने दी गोदाम में दबिश

जबलपुर। मंगलवार को जबलपुर क्राइम ब्रांच ने शहर के माढ़ोताल क्षेत्र में संचालित एक गोदाम में दबिश दी। गोदाम में गुजरात की कम्पनी के नाम से जैविक खाद की पैकेजिंग की जा रही थी। जबकि गोदाम को संचालित करने वाले व्यक्ति का गुजरात की कम्पनी से कोई संबंध या संपर्क नहीं था। कृषि विभाग ने खाद की सैंपलिंग कर गोदाम को सील करवा दिया। 

रैंगवा में सागर सीड्स नामक यह दुकान स्थित है। क्राइम ब्रांच ने जब गोदाम में दबिश दी तब गुजरात की एक कम्पनी का लेबल लगाकर जैविक खाद की पैकिंग हो रही थी। क्राइम ब्रांच ने तुरंत मौके पर कृषि विभाग के अधिकारियों को बुलाया। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा खाद की सैंपलिंग करने के बाद दुकान को सील कर दिया गया। 

यह भी पढ़ें : बैठक में फिर आया यशोधरा को गुस्सा, भदौरिया से कहा, आंख मत दिखाओ, भदौरिया ने कहा, सीएम तो आप हैं नहीं, मैं तो बोलूंगा

दुकान में दबिश देने के बाद क्राइम ब्रांच को गोदाम में बीज और खाद भी मिले। जो कि किसान बीज भंडार और सागर सीड्स कॉरपोरेशन के नाम से तैयार की जा रही थी। क्राइम ब्रांच ने जब संचालक रमेश खत्री से बीज और खाद तैयार करने लाइसेंस मांगा, तब उसने लाइसेंस जरूर दिखाया। लेकिन लाइसेंस की अवधि भी समाप्त हो चुकी थी। वहीं गुजरात की जिस कम्पनी के नाम से उसकी दुकान में जैविक खाद तैयार की जा रही थी, उस कंपनी का रमेश खत्री से दूर दूर तक कोई लेना देना नहीं था। 

कृषि विभाग के अधिकारी दुकान को सील कर चुके हैं और इस मामले में मुकदमा दर्ज कराए जाने की भी अब तैयारी है। रमेश खत्री किसान बीज भंडार के नाम से जबलपुर और उसके आसपास के इलाकों में बीज और खाद बेचने का काम करता है। दुकान में जो खाद बनाया जा रहा था, उसमें भी कीटनाशक का उपयोग किया जा रहा था। गोदाम से जब्त किए गए खाद, बीज और कीटनाशक को सैंपलिंग के लिए भेजा गया है।