Beauty Mantra: नारियल एक, फायदे अनेक

Coconut milk: नारियल दूध की मालिश से बालों में आएगी नई जान, पीने से स्किन में आएगा ग्लो

Updated: Aug-21, 2020, 02:12 AM IST

Beauty Mantra: नारियल एक, फायदे अनेक
photo courtesy : Diabetes UK

नारियल बहुत सी खूबियों से भरा हुआ है। नारियल का पानी तो लोग पीते ही हैं, वहीं नारियल के दूध में भी कई खूबियां होती हैं। अगर आप नारियल का दूध पीते हैं तो आपका वेट कंट्रोल होगा और इम्यूनिटी बूस्ट होगी। साथ ही अगर आप नारियल के दूध से बालों और त्वचा की मसाज करते हैं तो आपके बाल और स्किन दोनों की हेल्थ अच्छी होगी।

कोकोनट मिल्क या नारियल का दूध पीने से त्वचा काफी सॉफ्ट बनती है। नारियल में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं जिस कारण इसके सेवन से त्वचा नरम और चमकदार बनती है। आप नारियल के दूध का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी कर सकते हैं।

कोकोनट मिल्क है टेस्टी और हेल्दी

कोकोनट मिल्क टेस्टी और हेल्दी भी होता है। अगर आप अपने बालों को काला लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो नारियल के दूध का उपयोग करें। इसमें कई तरह के गुण पाये जाते है। खासतौर पर फैट,प्रोटीन, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और पोटेशियम के अलावा कई सारे न्यूट्रिशन और विटामिन बी12 और विटामिन ई इसमें पाया जाता है। जिससे यह बालों को मजबूत बनाता है। नारियल के दूध से मालिश करने से सिर में खून का संचार बढाता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में हेल्प करता है। कोकोनट मिल्क जिसमें बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। जो आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है। हम आपको घर पर ही कोकोनट मिल्क बनाने की विधि रहे हैं।

 घर पर कोकोनट मिल्क बनाने का तरीका

घर पर बना कोकोनट मिल्क कैमिलक फ्री होता है। इसलिए यह ज्यादा कारगर साबित होता है। कोकोनट मिल्क घर पर बनाने के लिए नारियल को फोडकर उसका पानी एक बर्तन में निकाल लीजिये। यही पानी कोकोनट मिल्क बनाने में मदद करेगा। नारियल पानी को साफ बर्तन में अलग रख लीजिए। अब नारियल के अंदर के सफेद भाग को कद्दूकस कर लें। एक मिक्सर जार में कसा हुआ नारियल का बूरा डालकर पीस लीजिए। अब इसे छलनी से छान लीजिए। छलनी में आए हुए नारियल के बूरे को फिर से मिक्सर जार में डालिये और नारियल का पानी भी डालिये और फिर से 2 मिनट तक मिक्सर को चलाइए।

अब इसे उसी तरह से फिर से छलनी से छान लीजिए और किसी चम्मच की मदद से दबाकर सारा दूध निकाल लीजिये। इसी तरह से 3 से 4 बार कीजिए। अब पहले निकला हुआ दूध और बाद में निकला हुआ दूध मिला लें। इस नारियल के दूध को एक बॉटल में भरकर फ्रिज में रख दें। और जब भी बालों की मसाज करनी हो उसे कटोरी में लेकर गुनगुना करें और बालों की मसाज करें। इसके नियमित उपयोग से आपके बाल काले, लंबे और घने होंगे।

गुणों का भंडार है नारियल

नारियल गुणों का भंडार है। नारियल के दूध में कई ऐसे फैटी एसिड पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। यह एक इम्‍युनिटी बूस्‍टर की तरह काम करता है। नारियल के दूध में हाई फैट होता है, इसमें सैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं। इसमें गुड फैट पाया जाता है। इसकी सबसे खासबात है कि इसमें लैक्टोज नहीं पाया जाता। नारियल का दूध पीने से स्किन काफी सॉफ्ट हो जाती है। नारियल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, इसके उपयोग से स्किन नरम और चमकदार बनती है।

नारियल के दूध उपयोग पीने में तो होता ही है। इसकी मालिश से आपके बाल काले, घने और लंबे होंगे। अगर आप अपनी स्किन में ग्लो लाना चाहते तो आप नारियल के दूध का यूज फेस पैक के तौर पर भी कर सकते हैं।