वजन कम करने के लिए खाएं कच्चा पपीता, मोटापे को घटाने में करता है मदद

बिजी शेड्यूल के कारण अगर आप जिम नहीं जा पा रहे हैं और मोटापा कम करने को लेकर परेशान हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ कच्चा पपीता खाकर अपने वजन को आसानी से घटा सकते है।

Updated: Sep 17, 2023, 05:18 PM IST

आज कल के बिजी शेड्यूल के कारण अगर आप जिम नहीं जा पा रहे हैं और मोटापा कम करने को लेकर परेशान हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ कच्चा पपीता खाकर अपने वजन को आसानी से घटा सकते है। वहीं, अगर इसे हमेशा खाने की आदत डाल लें तो पेट से संबन्धित सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं। हरा पपीता मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, ई और बी का बहुत बड़ा स्रोत है। पपीता हमारे हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखकर, पाचन में सुधार और कैंसर के खतरे को भी कम करता है। पके हुए पपीते के मुकाबले इसमें ज्यादा सक्रिय एंजाइम होते हैं जो फैट को कम करने में सहायक हैं।

1. पपीते का जूस 
पपीता का जूस बनाते समय कभी भी चीनी ना मिलाएं। यह फल पहले से ही मीठा होता है, इसलिए इसमें चीनी डालने की कोई जरूरत नहीं है।

2. नाश्ते में खाएं पपीता
कच्चे पपीता को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नाश्ते में इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से आपका मेटाबोलिजम बढ़ाता है और आपका वजन कम हो जाता है।

3.पपीते का सलाद
पपीता को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं, यह शरीर में डिटोक्सिफेशन का काम भी करती है। 

4. पपीते के बीज
ना केवल पपीता के पल्प बल्कि पपीता के बीज भी आपके वजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें उच्च मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो कि पाचन तंत्र को सुधार कर पेट की चर्बी को खत्म करती है। 

5.पपीता स्मूथी
स्मूथी बनाने के लिए फेट फ्री मिल्क का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाएगी।