देखिए डायमंड से सजी छतरी,सोने और हीरे की चमक से आपकी आंखें भी चौंधिया जाएंगी

450 ग्राम सोना और 175 कैरेट हीरे से तैयार की गई है डायमंड छतरी, इसमें 12 हजार से ज्यादा हीरे जड़े हैं, करीब 30 लाख रुपये है कीमत

Updated: Nov 28, 2021, 03:55 PM IST

देखिए डायमंड से सजी छतरी,सोने और हीरे की चमक से आपकी आंखें भी चौंधिया जाएंगी
Photo Courtesy: loktej

गले मे सोने की चेन और उस पर डायमंड पेंडेंट, ये तो आमतौर पर देखने को मिल जाता है, लेकिन अगर उस डायमंड पेंडेंट में 12 हजार हीरे लगे हों तो आप क्या कहेंगे। जी हां यह सच है सूरत के एक हीरा कारोबारी ने हिपहॉप ज्वैलरी की तर्ज पर सोने जड़ित छतरी नुमा पैंडेंट तैयार किया है। जिसकी कीमत करीब 25 से 30 लाख है, इसे अमेरिका से मिले आर्डर पर तैयार किया गया है।

सूरत, हीरा कारोबार के लिए देश विदेश में विख्यात है। यहां एक से बढ़कर एक हीरे के गहने तैयार किए जाते हैं। इनदिनों यहां तैयार की गई छतरी ग्लोबल स्तर पर चर्चा का  विषय बनी हुई है। इस छतरी का निर्माण सूरत की एक कंपनी ने स्पेशल आर्डर पर किया है। इसे करीब 450 ग्राम सोने से तैयार किया गया है, इसमें 175 कैरेट हीरे जड़ें हैं। इसमें लगे हीरों की संख्या  12,000 से ज्यादा है।

यह छतरी लोगों को काफी पसंद आ रही है। इस डायमंड छतरी को अमेरिका से मिले आर्डर के बाद तैयार किया गया है। इसे बनाने के लिए 25 से 30 कारीगरों ने 25 दिन कड़ी मेहनत की है। हीरा बाजार में इसकी कीमत 25 से 30 लाख रुपये लगाई जा रही है। हीरा कारोबारी के पास अब इस तरह की  डायमंड छतरी के नए आर्डर्स आने लगे हैं। अमेरिका के बाद अब यूरोप, हांगकांग के हीरा बाज़ारों में इनकी डिमांड बढ़ी है।

दरअसल इनदिनों सूरत में एक जेम्स एंड ज्वैलरी अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जिसमें सूरत के कारीगरों की बनाई डायमंड ज्वैलरी शो केस की गई हैं, हार, कंगन, अंगूठी,  इयर रिंग, पैंडेंट को पछाड़ते हुए यह हीरा जड़ित छतरी वायरल हो रही है। वैसे तो  सूरत के हीरा कारीगरों ने इस प्रदर्शनी में कई नायाब गहने पेश किए। जिसमें से यह हीरों वाली छतरी सुर्खियों बटोर रही है।