Balance diet: मोटापा घटाने का सटीक उपाय

Obesity Treatment: मोटापा दूर करने के लिए सकारात्मक सोच के साथ कड़ी मेहनत की जरूरत, संतुलित आहार करता है रामबाण दवा की तरह काम

Updated: Aug 23, 2020 03:12 AM IST

Balance diet: मोटापा घटाने का सटीक उपाय
Photo Courtesy : FirstCry Parenting

मोटापा लोगों की परेशानी का कारण बन चुका है। इसे कम करने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं। लेकिन अगर बैलेंस डाइट ली जाए तो मोटापे को कम कर वजन को संतुलित रखा जा सकता है। साथ ही अगर आप थोड़ी एक्सरसाइज करें तो बेहतर रिजल्ट पाया जा सकता है।

मोटापा जितनी जल्‍दी बढ़ता है उतना ही समय उसे कम करने में लगता है। यदि फैट को तेजी से कम करना है तो आपकी डाइट पूरी तरह से बैलेंस होनी चाहिए। ऐसा देखा जाता है कि लोग वजन कम करने के लिए कुछ ज्यादा डायटिंग करने लगते हैं और इससे उन्हें फायदा होने  से ज्यादा नुकसान हो जाता है। कई बार देखा जाता है कि लोग इतना हैवी डायटिंग प्लान अपना लेते हैं जिससे उनका एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है। और वह थकान महसूस करने लगते हैं। इसलिए सही हेल्दी डायट से वजन कम करना चाहिए और आपको एक बैलेंस डायट लेनी चाहिए।

हरी सब्जियां, अकुरित अनाज है कारगर

 वजन कम करने में हरी सब्जियां और फल काफी हेल्पफुल होते हैं, इनमें कम कैलोरी होती है। इनसे पेट जल्द भर जाता है। और शरीर को पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। हेल्दी तरीके से वजन कम करने में सब्जियां और फल सबसे ज्यादा असरकारक साबित होते हैं। सब्जी और फलों में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए इनके सेवन करने पर वजन नहीं बढ़ता है। वहीं अंकुरित चनें व दाल -अंकुरित चने और दाल के खाने से आपकी हड्डिया मजबूत होती है साथ ही मोटापा भी कम होता है।इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है ।

ड्रायफ्रूट से मिलेंगे मिनरल्स

बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कि कोशिकाओं को नुकसान, हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा आ जाना जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी काफी मात्रा में होता है, जो कि आपकी बॉडी के लिए अच्छा होता है।

सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का करें उपयोग

वजन कम करने के लिए ब्राउन राइस का उपयोग करें। इनमें वाइट राइस की तुलना में कहीं ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं। अगर सेहत की बात करें तो विशेषज्ञ भी मानते हैं कि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस खाना ज्यादा फायदे होते है।

खट्टे फल बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

कोरोना काल में विटामिन सी के सेवन की सलाह दी जाती है। विटामिन सी खट्टे फल, टमाटर, स्ट्रॉबेरी और पालक नीबू,संतरा आदि विटामिन सी के अच्छे सोर्स हैं। सबसे सुरक्षित और इफेक्टिव न्यूट्रीएंट्स में से एक है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी हृदय संबंधी एवं पाचन संबंधी कई समस्याओं से लड़ने में कारगर हैं। इनके उपयोग से स्किन ग्लो करती है।

4-5 लीटर पानी पीना है जरूरी

 दिनभर में 4-5 लीटर पानी पीना  जरूरी है इससे वजन तेजी से कम होता है ।अगर आप अपना बाडी फैट तेजी से बर्न करना चाहते हैं तो आपकी डाइट पूरी तरह से बैलेंस होनी चाहिए। संतुलित आहार खा कर आप कुछ ही दिनों में स्‍लिम-ट्रिंम हो जाएंगे। वे लोग जो तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, उन्‍हें अपनी जंक फूड खाने की आदत से छुटकारा पाना होगा। और दिन में हर घंटे पानी पीने की आदत डालनी होगी।

1500 कैलोरी से ज्यादा नहीं हो दिनभर का आहार

 मोटापा कम करने के लिए शरीर से टॉक्‍सिन निकालना बहुत जरूरी है। सबसे पहले सुबह डिटॉक्‍स वॉटर या फिर दो गिलास गुनगुना पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर से तेजी से कैलोरी बर्न होगी। आपको इसे करीबन एक महीने तक पीना है। वहीं दिन भर में केवल 15 सौ कैलोरी युक्त खाना खाएं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा. शरीर में मोटापा एक्ट्रा कैलोरी के इनटेक से बढ़ता है।

कैसा हो सुबह का नाश्‍ता

वजन कम करने के लिए ऐसा नाश्‍ता खाएं जो 250 कैलोरी के अंदर आता हो। इसके लिए आप इच्‍छानुसार ओट्स, दलिया, ऑमलेट, ब्राउन ब्रेड, स्‍किम मिल्‍क या पोहा आदि का सेवन कर सकते हैं।

जरूरी है मिड मॉर्निंग स्‍नैक्‍स

वजन कम करने के लिए आपको हर दो-दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। इसलिए जब भूख लगे तब ग्रीन टी के साथ मखाने खाए जा सकते हैं। आप चाहें तो फ्रूट्स में सेब, तरबूज, और संतरा भी खा सकते हैं।

प्रोटीन युक्त हो दोपहर का खाना

दोपहर का खाना 300 कैलोरीज से अधिक नहीं होना चाहिए। ऐसे में आप लंच के दौरान वेज सूप, ब्राउन राइस, दाल, मछली,  आधा कप स्‍टीम वेजिटेबल राइस, मल्‍टीग्रेन चपाती के साथ कोई हरी सब्‍जी या दाल खा सकते हैं। आप अंडे का सैंडविच भी खा सकते हैं। सब्‍जियों को कम तेल में ही पकाएं और वाइट ब्रेड से बचें।

शाम के नाश्‍ते को बनाएं हेल्दी

दफ्तर से लौटने के बाद शाम को भूख लगने पर ग्रीन टी या फिर कोई फल, ड्राई फ्रूट्स, उबले अंडे का सफेद हिस्‍सा, संतरे का जूस या फिर ग्रिल्‍लड वेज सैंडविच खाया जा सकता है।

लाइट डिनर कम करेगा वजन

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डिनर हमेशा हल्‍का ही लें। ऐसे में आप उबले चिकन ब्रेस्‍ट के साथ उबली सब्‍जियां खा सकते हैं। आप 2 मल्‍टीग्रेन रोटियों के साथ आधा कप चिकन करी या उबली सब्‍जियां खा सकते हैं।