Migraine: खानपान की गलत आदतों से हो सकता है माइग्रेन, इन चीजों के सेवन से करें परहेज

माइग्रेन में सिर में तेज दर्द के साथ बेचैनी, उल्टी और तेज रोशनी से घबराहट महसूस होने जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

Updated: Oct 19, 2023, 02:26 PM IST

Image courtesy -  Zee News
Image courtesy - Zee News

माइग्रेन सेहत से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जिसमें व्यक्ति को सिर में तेज दर्द होता है। यह दर्द कभी-कभी गंभीर और असहनीय हो जाता है। जिसमें सिर के एक हिस्से में अधिक दर्द होता है। दर्द के दौरान कोई आर्टरी या खून की नली फैल जाती है तो इससे तांत्रिका रेशों पर दबाव पड़ता है। इस दबाव के कारण केमिकल निकलते हैं जिस वजह से खून की नलियों में दर्द, सूजन और फैलाव होने लगता है। इन कारणों से इंसान को बहुत तेज़ सिर में दर्द होने लगता है। 

खराब जीवनशैली, खानपान की गलत आदतों, मानसिक तनाव, नसों में खिंचाव, थकान, मोबाइल-लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल के कारण माइग्रेन हो सकता है। माइग्रेन में सिर में तेज दर्द के साथ बेचैनी, उल्टी और तेज रोशनी से घबराहट महसूस होने जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए लोग अक्सर दवाइयों और पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन, माइग्रेन की समस्या में इलाज के साथ-साथ खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। 

माइग्रेन अटैक से बचने के लिए आपको कई हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही, माइग्रेन के मरीजों को कई चीजों से परहेज करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपकी समस्या गंभीर हो सकती है। आइए जानते हैं कि माइग्रेन में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

और पढ़े: सोने में 90 मिनट की देरी आपको दे सकती दिल की बीमारी, कोशिश करें समय से सोएं और समय पर उठें

क्या खाना चाहिए ?

केला
केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए केले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे सिरदर्द को कम करने में लाभ होता है। माइग्रेन की समस्या से बचने के लिए रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। माइग्रेन की समस्या से बचने के लिए हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो आप पालक का सेवन जरूर करें। पालक में फोलिक एसिड, विटामिन बी और मैग्नीशियम मौजूद होता है। ये पोषक तत्व माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। 

और पढ़े: ईयरफोन का घंटों तक इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, शरीर पर पड़ते हैं ये गंभीर प्रभाव

अदरक 
माइग्रेन की समस्या में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। माइग्रेन के मरीजों होनी डाइट में अदरक शामिल करना चाहिए। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से राहत पहुंचाने में मददगार है। माइग्रेन में उल्टी या मितली की समस्या हो सकती है, जिसमें अदरक का सेवन करने से राहत मिलती है।

सी फूड्स खाएं
सी फूड्स खाने से माइग्रेन की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। सी फूड्स का सेवन करने से माइग्रेन अटैक का खतरा कम हो जाता है। मछली और सी फूड्स में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड माइग्रेन के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। अगर आप भी माइग्रेन से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में सी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। 

नट्स
नट्स हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नट्स का सेवन माइग्रेन के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। माइग्रेन की समस्या से निपटने के लिए अपनी डाइट में बादाम, काजू और अखरोट जैसे नट्स शामिल कर सकते हैं। नट्स का सेवन करने से सिरदर्द को कम करने और माइग्रेन के मरीजों की परेशानियों को घटाने में मदद मिलती है। 

और पढ़े: डाइट में जरूर शामिल करें लहसुन, एक साथ 11 रोग करता है खत्म

क्या ना खाएं?
माइग्रेन की समस्या में चाय-कॉफी जैसी कैफीन-युक्त चीजों का सेवन कम करें। इससे माइग्रेन की समस्या काफी बढ़ सकती है। माइग्रेन के मरीजों को डार्क चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। डार्क चॉकलेट खाने से माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ सकता है। माइग्रेन अटैक से बचने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने से बचें। डेयरी प्रोडक्ट्स में टायरामिन नामक तत्व पाया जाता है, जो माइग्रेन से जुड़ी समस्याओं को और बढ़ा सकता है।  शराब का सेवन करने से भी माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ जाता है। माइग्रेन के मरीजों को शराब और धूम्रपान से दूरी बना लेनी चाहिए।