सोने में 90 मिनट की देरी आपको दे सकती दिल की बीमारी, कोशिश करें समय से सोएं और समय पर उठें

अधूरी नींद न सिर्फ आपके रोजमर्रा के काम को प्रभावित करती है, बल्कि यह आपके दिल के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। एक स्टडी के अनुसार रोज सोने में 1.5 घंटे की देरी आपकी हार्ट हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है।

Updated: Oct 18, 2023, 04:59 PM IST

Image courtesy - Amar Ujala
Image courtesy - Amar Ujala

सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ स्वस्थ आहार ही नहीं, बल्कि शारीरिक गतिविधि और पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। हमें स्वस्थ रखने में एक अच्छी नींद काफी मदद करती है। पर्याप्त नींद जहां आपको हेल्दी बनाती है, तो वहीं नींद की कमी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है। अधूरी नींद न सिर्फ आपके रोजमर्रा के काम को प्रभावित करती है, बल्कि यह आपके दिल के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। एक स्टडी के अनुसार रोज सोने में 1.5 घंटे की देरी आपकी हार्ट हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है। नींद की कमी से हार्ट से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं। वहीं जो लोग रोज एक निश्चित समय पर सोते हैं, उन्हें दिल की बीमारियां होने की कम संभावना रहती है। 

इसके साथ साथ कई स्टडी में ये भी साबित हुआ है कि कम सोने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। लगातार कम सोने से इम्यून सिस्टम के जो स्टेम सेल होते हैं उनको नुकसान पहुंचता है जिससे इंफ्लेमेटरी डिसॉर्डर और दिल से संबंधित बीमारियां बढ़ जाती है। न्यूयॉर्क के एक कार्डियोवस्कुलर रिसर्च इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर ने इस स्टडी के लिए कुछ हेल्दी वॉलेटिंयर लोगों का सैंपल लिया था। जो 6 हफ्ते के लिए रोजोना डेढ़ घंटे कम सोये थे। जिसमें ये खुलासा हुआ कि लगातार कम सोने से उनसे स्टेम सेल में अंतर आया और वो व्हाइट ब्लड सेल बढ़ गयी जिनसे इंफ्लेमेशन बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कैसे अपने स्लीपिंग शेड्यूल को ठीक करें। 

और पढ़े: ईयरफोन का घंटों तक इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, शरीर पर पड़ते हैं ये गंभीर प्रभाव

स्ट्रेस कम लें 

अक्सर हम अपने ऑफिस या और भी परेशानियों के कारण स्ट्रेस लेते रहते है। जिसका असर हमारी नींद पर पड़ता हैं। ज्यादा स्ट्रेस लेने से नींद आने में दिक्कत होती है। इसलिए स्ट्रेस को मैनेज करना बहुत जरूरी है। मेडिटेशन, योग, वॉकिंग आदि आपका स्ट्रेस कम करने में मदद कर सकता है।

एक्सरसाइज जरूर करें 

रोजाना एक्सरसाइज करना हमारी ओवरऑल बॉडी को तो हेल्थी बनाता ही है। इसके साथ साथ अच्छी नींद लाने में भी मदद करता है। क्योंकि हमारी बॉडी को एक्सरसाइज करने से थकान होती है साथ ही इससे बॉडी में हैप्पी हार्मोन बनते हैं और हम अच्छे सो पाते है। लेकिन सोने से तुरंत पहले एक्सरसाइज न करें।

सोने का समय तय करें

हर रोज सोने और उठने का एक समय तय करें। कोशिश करें कि रोज निश्चित समय पर सोने जाएं और सुबह जल्दी उठें, ताकि आपके शरीर को उस समय पर सोने की आदत हो जाए।

और पढ़े: वर्ल्ड साइट डे: स्मार्टफोन स्क्रॉल करने की लत से जा सकती है आंखों की रोशनी, इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल

डाइट का रखें ख्याल

सोने से पहले कॉफी, चाय, तंबाकू और शराब का सेवन न करें। बहुत तेल वाले या मसालेदार खाना भी न खाएं और सोने से तुरंत पहले खाना बिल्कुल न खाएं। इससे आपकी स्लीप साइकिल बिगड़ सकती है। साथ ही अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, दूध, दही आदि चीजों को शामिल करें।

सोने से पहले ना चलाएं फोन 

अक्सर हमारी आदत होती है कि सोने से पहले हम फोन चलाते हैं। इससे निकलने वाली ब्लू लाइट से नींद में खलल पैदा होती है और बेहतर नींद भी नहीं आती है। फोन चलाने से दिमाग रिलैक्स नहीं कर पाता। इसलिए सोने से एक घंटा पहले फोन को बंद करके साइड में रख दें।