कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच रखें अपने फेफड़ों का ख्याल, खानपान में बदलाव से मजबूत होंगे फेफड़े

खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर और बेरीज करें शामिल, नमक कम खाएं, प्रदूषण और धूम्रपान से बनाएं दूरी, हल्की ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से फेफड़े रहेंगे स्वस्थ्य

Updated: Dec 04, 2021, 06:44 PM IST

कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच रखें अपने फेफड़ों का ख्याल, खानपान में बदलाव से मजबूत होंगे फेफड़े
Photo Courtesy: Ndtv

कोरोना के नए वेरिएंट के बढ़ते खतरों के बीच एक बार फिर स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है। डॉक्टर्स का कहना है कि फिटनेस के लिए एक्सरसाइज के साथ बैलेंस डाइट भी जरूरी है। कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा फेफड़ों को नुकसान पहुंचा है। ऐसे में खानपान में कुछ ऐसी चीजें शामिल की जाएं जिससे फेफड़े स्वस्थ्य रहें। फेफड़ों को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रदूषण और धूम्रपान से बचना चाहिए। वहीं ऐसी चीजों को खाने में शामिल करना चाहिए जिससे फेफड़े मजबूत हो, इनमें हरी सब्जियां, दालें, ब्रोकली, ब्लैक बेरीज, काफी जैसी चीजें फायदेमंद होती हैं।

ब्लेक बेरी, स्ट्राबेरी, ब्लू बेरी में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह एक खास तरह का फ्लेवेनॉइड है, जिससे फेफड़ों में पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। बेरीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट फेफड़ों को मजबूत करते हैं, उनकी हीलिंग करते रहते हैं। वही उम्र संबंधी बीमारियों से भी बचाते हैं।

वहीं ऐसी सब्जियां जिनमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है उनका सेवन करना चाहिए। ये लाल टमाटर, लाल मिर्च, तरबूज में भरपूर मात्रा में पाया जात है। यह क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

और पढ़ें: स्वाद और सेहत से भरपूर है गाजर चुकंदर की कांजी, वेट लॉस के साथ इम्यूनिटी भी करती है बूस्ट

वहीं रोजाना काफी का सीमित मात्रा में सेवन करने से लंग्स फंक्शन अच्छा रहता है। इसमें पाया जाना वाला कैफीन एंटी इन्फ्लामेटरी का काम करता है। भोजन में नमक और शक्कर के सीमित उपयोग की सलाह दी जाती है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी जमा होता है। अगर कोई अस्थमा से पीड़ित है तो ज्यादा नमक के सेवन से उसकी हालत बिगड़ सकती हैं। घर के बने खाने में कम नमक का ध्यान रखा जा सकता है, लेकिन अगर आप जंक फूड और पैक्ड फूड पसंद करते हैं तो उसका नमक नुकसान कर सकता है। हरी पत्तेदार सब्जी खाने से सेहत अच्छी रहती है ये सभी जानते हैं, यह फेफड़ों पर भी यही लागू होता है। पालक, मेथी, लाल भाजी, बथुआ, चौलाई फेफड़ों के लिए भी लाभदायक होती है। भाजियों में कैरोटेनॉयड्स की मात्रा पाई जाती है। इन सब्जियों के सेवन से फेफड़ों के कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

 (इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां  सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं, अपने सौंदर्य विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही इसे उपयोग करें।