हो जाएं सावधान आधे घंटे तक फोन पर करते रहे बात, तो बढ़ सकता है रक्तचाप- अध्ययन 

चीन में स्थित सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि मोबाइल फोन पर प्रति सप्ताह 30 मिनट या उससे अधिक समय तक बात करने से उच्च रक्तचाप का खतरा 12 प्रतिशत बढ़ जाता है।

Updated: May 07, 2023, 03:33 PM IST

सांकेतिक फोटो सोशल मीडिया
सांकेतिक फोटो सोशल मीडिया

एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए मोबाइल फोन का सीमित इस्तेमाल करना जरूरी है। आम तौर पर देखने को मिलता है कि लोग लंबे समय तक फोन पर बात करते हैं लेकिन इसका लंबे समय बाद गंभीर नुकसान हो सकता है। हाल ही में सामने आए एक चिकित्सा अध्ययन में पता चला है कि अगर आधे घंटे या फिर उससे अधिक समय तक आप मोबाइल फोन कॉल पर बात करते रहते हैं तो यह सीधे तौर पर उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) के विकास से जुड़ा है। 

 

अध्ययन के मुताबिक, दुनिया की लगभग तीन-चौथाई आबादी 10 वर्ष से अधिक आयु की है और इनके पास मोबाइल फोन है। मोबाइल फोन रेडियो फ्रीक्वेंसी ऊर्जा के निम्न स्तर का उत्सर्जन करते हैं, जो जोखिम के साथ ही रक्तचाप में वृद्धि का कारण बन सकते हैं।

डॉक्टरों के अनुसार, दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी जीवन घातक परेशानियों के लिए उच्च रक्तचाप एक प्रमुख जोखिम कारक है, और विश्व स्तर पर अकाल मृत्यु का एक प्रमुख कारण बन सकती है। 


यूरोपियन हार्ट जर्नल डिजिटल हेल्थ मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में यूके बायो बैंक के डेटा का उपयोग करके फोन कॉल पर बात करने और उच्च रक्तचाप के बीच संबंधों की जांच करने के लिए 37  से 73 वर्ष की आयु के कुल 212,046 वयस्कों को शामिल किया गया।


अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि 12 साल तक सप्ताह में एक या कई बार आधे आधे घंटे से भी ज्यादा फोन पर बातचीत करने वाले 13984 (करीब सात प्रतिशत) लोगों में उच्च रक्तचाप के लक्षण मिलने लगे। इतना ही नहीं, इसी अध्ययन में एक समूह ऐसा भी था जो इतनी बात नहीं करता था। जब शोधकर्ताओं ने इन दोनों समूहों की आपस में तुलना की तो पाया कि फोन पर लंबे समय तक बात करने वालों में उच्च रक्तचाप होने का जोखिम कई गुना अधिक है।