वर्ल्ड कैंसर सरवाइवर डे पर बोलीं बॉलीवुड हस्तियां, कैंसर से हौसला ना खोएं

कैंसर सरवाइवर सोनाली बेंद्रे और ताहिरा कश्यप लोगों को दे रही हौंसला, अपनी-अपनी जर्नी को किया याद, बताया इसमें शर्मिंदा होने जैसा कुछ भी नहीं, ताहिरा ने कहा निशान बताते हैं कि आप उससे ज्यादा ताकवर थे

Updated: Jun 07, 2021, 02:33 PM IST

वर्ल्ड कैंसर सरवाइवर डे पर बोलीं बॉलीवुड हस्तियां, कैंसर से हौसला ना खोएं
Photo courtesy: India TV

वर्ल्ड कैंसर सरवाइवर डे के मौके पर लोगों को हौसला देने का काम कर रही हैं, दो महिलाएं, एक तो बीते जमाने की जानी मानी एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे हैं। वहीं दूसरी महिला है बॉलीवुड के वर्सेटाइल एक्टर और सिंगर आयुष्मान खुराना की पत्नी और फिल्म मेकर ताहिरा कश्यप हैं। दोनों कैंसर को मात देकर दोबारा अपनी जिंदगी बसर कर रही हैं।

इस मौके पर एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने कैंसर के इलाज के दौरान की फोटोज शेयर की हैं। जिसमें उनके सिर पर बाल नहीं हैं। वे काफी कमजोर दिखाई दे रही हैं। लेकिन अब वे कैंसर से जंग जीत चुकी हैं। अब वे लोगों को सकारात्मक रहने की सलाह दे रही हैं। लेकिन उनकी पुरानी फोटोज दिल दहला देने वाली हैं। वहीं दूसरी फोटो में सोनाली बेंद्रे ठीक नजर आ रही हैं। वे कैंसर से रिकवर होने के बाद ब्यूटीफुल लग दिखाई दे रही हैं। बीमारी वाली फोटो में वे परेशान, कमजोर, असहाय दिख रही हैं। 

 

सोनाली बेंद्रे की बीमारी वाली फोटो में उनके सिर पर बाल नहीं है। जो कि इलाज के दौरान कीमोथेरेपी की वजह से झड़ गए थे। जिसके बाद उन्होंने शेव किया था। इंस्टाग्राम पर सोनाली ने लिखा है कि 'वक्त कैसे आगे बढ़ जाता है... आज जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो मैं ताकत देखती हूं, मैं कमजोरी देखती हूं और सबसे जरूरी ये है कि मैं देखती हूं कि C शब्द ये तय नहीं करता है कि मेरी जिंदगी इसके बाद कैसी होगी. आप वो जिंदगी जीते हैं, जिसे आप चुनते हैं. यात्रा वो होती है जिसे आप तय करते हैं।    

 सोनाली ने बताया है कि कैंसर से जंग में खुद को सकारात्मक और उम्मीद से भरा रहना चाहिए। सोनाली के पोस्ट को कई स्टार्स ने लाइक किया है। इनमें  ट्विंकल खन्ना, नीलम समेत कई बॉलीवुड एक्टर्स शामिल हैं। 2018 में सोनाली बेंद्रे को कैंसर का पता चला था। जोकी थर्ड स्टेज पर था। उन्होंने न्यूयॉर्क में 5 महीने तक ट्रीटमेंट करवाया था। जिसके बाद वे पूरी  तरह से ठीक हो चुकी हैं।

अब लोगों को मोटीवेट कर रही हैं। आयुष्मान खुराना की वाइफ  ताहिरा कश्यप को भी 2018 में ब्रेस्ट कैंसर हुआ था। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है कि “एक निशान से कभी शर्मिंदा न हों, इसका सीधा सा मतलब है कि आप उस चीज से ज्यादा मजबूत थे, जिसने आपको चोट पहुंचाने की कोशिश की। ताहिरा लिखती हैं, हर किसी के पास निशान होते हैं- आप उन्हें देख सकते हैं या नहीं, इसे गर्व से दिखाओ.” इसके साथ उन्होंने हैशटैग World Cancer Survivor Day भी लिखा है। उन्होंने अपनी बैकलेस स्कैच अपनी इंस्टा स्टोरी पर शेयर की है।

आयुष्मान खुराना की वाइफ को जीरो स्टेज के ब्रेस्ट कैंसर था। जिसके बाद उन्होंने मास्टेक्टॉमी प्रोसीजर करवाना पड़ा था। ताहिरा ने अपना बैकलेस स्केच शेयर करते हुए कहा है कि कैंसर के निशान को गर्व मानना चाहिए न कि शर्मिंदा होना चाहिए।