अमेरिका ने अरुणाचल को माना भारत का हिस्सा, चीन के रवैए के खिलाफ सीनेट में पेश किया प्रस्ताव

अमेरिका ने चीन को उसके आक्रामक रवैये के लिए फटकार लगाई है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्‍सा करार दिया है।

Updated: Mar 15, 2023, 12:30 PM IST

अमेरिका ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन की आक्रामकता की निंदा की है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्‍सा करार दिया है। 
संयुक्त राज्य अमेरिका ने मैकमोहन लाइन को चीन और भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा माना है।

दरअसल, गुरुवार को अमेरिकी सीनेट की तरफ से एक प्रस्‍ताव लाया गया है। इस प्रस्‍ताव में अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्‍न अंग करार दिया गया है। इस प्रस्‍ताव में भारत की, 'संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता' का समर्थन किया गया है। साथ ही चीन की निंदा भी की गई है। यह पहला मौका है जब सीनेट की तरफ से इस तरह का कोई प्रस्‍ताव लाकर भारत का साथ देने का वादा किया गया है।

यह भी पढ़ें: इमरान ख़ान को गिरफ्तार करने घर पर पहुंची पुलिस, पूर्व पीएम ने जताई अपनी हत्या की आशंका

सीनेट में जो प्रस्‍ताव लाया गया है उसमें भारत की तरफ से अरुणाचल प्रदेश के विकास कार्यों और रक्षा आधुनिकीकरण का भी स्‍वागत किया गया है। सीनेट की तरफ से लाए गए प्रस्‍तावों की मानें तो भारत बॉर्डर पर इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बेहतर कर रहा है और वह अमेरिकी सहायता को और बढ़ाने के लिए भी प्रतिबद्ध है। सीनेट ने अमेरिका-भारत द्विपक्षीय साझेदारी को अपना समर्थन दिया है जिसमें हाल ही में उठाए गए कदम भी शामिल हैं।

इस प्रस्‍ताव को वह पहला असाधारण कदम करार दिया जा रहा है। इसे सीनेट की विदेश समिति के पास भेज दिया गया है। अगर यह कमेटी के जरिए भेजा जाता है तो फिर यह या तो एक अकेले प्रस्‍ताव के तौर पर अमेरिकी कांग्रेस में जाएगा या फिर एक बड़े बिल का हिस्‍सा होगा। इस प्रस्‍ताव का प्रस्‍तुत होना कई वजहों से एक शक्तिशाली प्रदर्शन करार दिया जा रहा है।