अमेरिका से पाकिस्तान को झटका, तुर्की से हेलिकॉप्टर ख़रीदने पर लगाई रोक

तुर्की में बने एटीएके-टी-129 हेलिकॉप्टर में अमेरिकी इंजन लगे हैं, पाकिस्तान ने तुर्की से 30 हेलिकॉप्टर ख़रीदने का सौदा किया था, लेकिन अमेरिका ने यह हेलिकॉप्टर पाकिस्तान को देने पर रोक लगा दी

Updated: Mar 11, 2021, 05:09 AM IST

Photo Courtesy: Al-Jazeera
Photo Courtesy: Al-Jazeera

वॉशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान और तुर्की के बीच हुई हेलिकॉप्टर डील पर रोक लगा दी है। तुर्की अब पाकिस्तान को एटीएके-टी-129 हेलिकॉप्टर नहीं देगा। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने इस रोक की पुष्टि की है। 

दरअसल, तुर्की में बने एटीएके-टी-129 हेलिकॉप्टर में अमेरिकी इंजन लगे हुए हैं। दो इंजन वाला यह हेलीकॉप्टर हर मौसम में हमला करने में सक्षम है।यह हेलिकॉप्टर अगुस्ता प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह मल्टीरोल हेलिकॉप्टर दिन-रात में कभी भी न सिर्फ शत्रु पर हमला कर सकता है बल्कि उसकी निगरानी भी कर सकता है।

अमेरिकी इंजन होने की वजह से तुर्की को यह हेलिकॉप्टर किसी भी देश को देने से पहले अमेरिका की मंजूरी लेनी पड़ती है। पाकिस्तान ने साल 2018 में 1.5 अरब डॉलर में तुर्की से ऐसे 30 हेलिकॉप्टर खरीदने का सौदा किया था। लेकिन अब अमेरिकी सरकार ने इस डील पर रोक लगाते हुए तुर्की से दो टूक कहा है कि इसे पाकिस्तान को न दिया जाए।

तुर्की ने जताई नाराजगी

अमेरिका के इस फैसले पर तुर्की ने नाराजगी जाहिर की है। तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने कहा कि तुर्की को इन्हीं कारणों की वजह से रूसी एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदनी पड़ी थी, क्योंकि अमेरिका ने अपना पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्टम उसे उचित शर्तों पर नहीं दिया था। अमेरिका ने अब तुर्की के एस-400 खरीदने पर उसके खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ऐसे प्रतिबंध सिर्फ दूसरे देशों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए बनाए हैं।