राहत सामग्री का इंतज़ार कर रहे फिलिस्तीनियों पर बरसाई गोलियां, 112 लोगों की मौत और 760 घायल

इजरायली सेना ने कहा कि सभी लोगों ने जरूरत का सामान लूटना शुरू कर दिया। वो हमारी तरफ बढ़ रहे थे, हमें लगा वो लोग खतरनाक हो सकते हैं इसलिए फायरिंग की।

Updated: Mar 01, 2024, 03:40 PM IST

गाजा। गाजा में राहत सामग्री का इंतज़ार कर रहे लोगों पर इज़रायल ने गोलियां बरसाई हैं, जिसमें 112 लोगों की मौत हो गई है। इस गोलीबारी का आरोप फ़िलीस्तीन ने इज़रायली सेना पर लगाया है। इस हमले में 750 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। फ़िलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है।

फ़िलिस्तीनी प्रशासन ने इस घटना को बर्बर नरसंहार बताया है। फ़िलिस्तीन की ओर से एक बयान में कहा गया है कि इस हमले के लिए पूरी तरह इज़रायल ज़िम्मेदार है और उसे अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के सामने दोषी ठहराया जाएगा। वहीं, इज़रायली सेना ने इस मामले में सफ़ाई देते हुए कहा है कि सैनिकों ने भीड़ पर इसलिए फायरिंग की क्योंकि उन्हें लोगों से खतरा महसूस हुआ। 

और पढ़े: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न हिस्सा, UN में पाकिस्तान को भारत की दो टूक

एक चश्मदीद ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि अल नाबुल्सी शहर में राहत सामग्री से भरा एक ट्रक पहुंचा था। लोगों ने इसे घेरना शुरू कर दिया। ट्रक के पास ही इजराइली सेना के टैंक और सैनिक खड़े थे। लोग उनकी तरफ भी बढ़ने लगे। इतने में सैनिकों ने फायरिंग शुरू कर दी और वहां भगदड़ मच गई। वहीं, सेना ने कहा कि सभी लोगों ने जरूरत का सामान लूटना शुरू कर दिया। वो हमारी तरफ बढ़ रहे थे, हमें लगा वो लोग खतरनाक हो सकते हैं इसलिए फायरिंग की।