कनाडा ने भारत सरकार पर लगाए सिख नेता की हत्या का आरोप, भारतीय राजनयिक को किया निष्काषित

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारत सरकार के एजेंट्स ने जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में सिख समुदाय के नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की थी।

Updated: Sep 19, 2023, 09:35 AM IST

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाया है। कनाडा ने जवाबी कार्रवाई में भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया। कनाडा के इस कूटनीतिक कदम ने ओटावा और नई दिल्ली के बीच संबंधों में पहले से भी ज्यादा खटास आ गई है।

जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया कि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र के पास इस बात का सबूत है कि भारत सरकार के एजेंटों ने इस कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया, जो सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे। उन्होंने कहा, 'कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का अस्वीकार्य उल्लंघन है। यह उन मूलभूत नियमों के विपरीत है, जिनके द्वारा स्वतंत्र, खुले और लोकतांत्रिक समाज अपना आचरण करते हैं।'

ट्रूडो ने ये भी कहा कि 9-10 सितंबर को भारत में हुई G20 बैठक के दौरान उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इस मुद्दे को उठाया था। कनाडाई सरकार को जो खुफिया जानकारी मिली है, उसके आधार पर वे ऐसा आरोप लगा रहे हैं।

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि आज हमने एक सीनियर भारतीय राजनयिक को कनाडा से निष्काषित कर दिया है। जोली ने कहा कि निष्कासित भारतीय राजनयिक कनाडा में भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का चीफ है।

हालांकि, इन आरोपों को भारत सरकार ने खारिज कर दिया है। भारत सरकार ने कहा कि उन्होंने कनाडा की संसद में वहां के प्रधानमंत्री और उनके विदेश मंत्री का बयान सुना है और इसे वह खारिज करते हैं। कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार के शामिल होने के आरोप पूरी तरह से बेतुके और प्रेरित हैं। भारत कानून के शासन के लिए प्रतिबद्ध और लोकतांत्रिक राजनीति वाला देश है।

भारत ने कहा कि कनाडाई राजनीतिक हस्तियों की खालिस्तानियों और चरमपंथियों के लिए खुले तौर पर सहानुभूति जताना बहुत ही चिंता की बात है। कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध समेत कई अवैध गतिविधियों को जगह देना कोई नई बात नहीं है. हम ऐसे किसी भी घटनाक्रम से भारत सरकार को जोड़ने के किसी भी प्रयास को अस्वीकार करते हैं। साथ ही भारत ने कनाडा सरकार से उनकी धरती पर हो रही भारत विरोधी गतिविधियों के खिलाफ तुरंत और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने की अपील की है।

बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर को भारत ने वांछित आतंकवादी घोषित किया था। 18 जून को वैंकूवर के उपनगर सरे में एक गुरुद्वारे के पास उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर पर भारत में आतंकी हमला करने का आरोप था। निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। भारत खालिस्तानियों को पनाह देने पर कनाडा से नाखुश है।