अमेरिका में PM मोदी और अडानी के खिलाफ केस दर्ज, भ्रष्टाचार और जासूसी का आरोप, समन जारी

भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी, आंध्रा सीएम जगन मोहन रेड्डी और मशहूर कारोबारी गौतम अडानी, कई अन्य लोगों के साथ भ्रष्टाचार में लिप्त हैं

Updated: Sep 02, 2022, 09:00 AM IST

अमेरिका में PM मोदी और अडानी के खिलाफ केस दर्ज, भ्रष्टाचार और जासूसी का आरोप, समन जारी

वॉशिंगटन। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अमेरिका में मुकदमा दर्ज की गई है। पीएम मोदी पर आरोप है कि वे भ्रष्टाचार और जासूसी कांड में लिप्त हैं। मामले में पीएम मोदी के करीबी माने जाने वाले मशहूर कारोबारी गौतम अडानी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी को भी आरोपी बनाया गया है। अमेरिकी कोर्ट ने आरोपियों को समन भी भेजा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय मूल के एक अमेरिकी डॉक्टर लोकेश वुयुररु ने यह केस दायर किया है। रिचमंड के गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉक्टर लोकेश वुयुररु ने आरोप लगाया कि पीएम नरेंद्र मोदी, आंध्र प्रदेश के सीएम वाई एस जगनमोहन रेड्डी और बिजनेसमैन गौतम अडानी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। जिसमें अमेरिका में बड़े पैमाने पर कैश ट्रांसफर और राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस का इस्तेमाल शामिल है।

यह भी पढ़ें: गौतम अडानी बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स, पहली बार टॉप-3 की लिस्ट में कोई एशियाई

हालांकि, डॉक्टर लोकेश वुयुररु ने इस संबंध में कोई ठोस सबूत पेश नहीं किए हैं। वुयुररु ने 24 मई को केस दर्ज कराया था जिसके बाद अदालत ने 22 जुलाई को समन जारी किए। लेकिन भारत में पीएम मोदी, गौतम अडानी और सीएम रेड्डी को ये समन 4 अगस्त मिले हैं। इस केस में वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के अध्यक्ष और संस्थापक प्रोफेसर क्लॉस श्वाब का भी नाम शामिल है। श्वाब को स्विट्जरलैंड में 2 अगस्त को समन भेजा गया।

न्यूयॉर्क में भारतीय-अमेरिकी अटॉर्नी रवि बत्रा ने इसे व्यर्थ का मुकदमा करार दिया है। इस मामले के बारे में पूछे जाने पर बत्रा ने कहा कि डॉक्टर लोकेश वुयुररु
के पास फिजूल का बहुत वक्त है इसलिए उन्होंने ऐसा मुकदमा दायर किया है। यह व्यर्थ का मुकदमा है, इससे कुछ हासिल होने वाला नहीं है। वे भारत के महान हस्तियों को अमेरिका में बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। उधर, डॉ वुयुररु ने अदालत के समक्ष साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए 19 अगस्त तक का समय लिया है।