न्यूयॉर्क के बाद अब इटली में भी ChatGPT प्रतिबंधित, प्राइवेसी भंग करने का आरोप

इटली ने इसके पीछे यूजर्स की प्राइवेसी का हवाला दिया है। सरकार की तरफ से कहा गया है हम जांच करेंगे कि इसमें यूरोपीय संघ डेटा सुरक्षा नियमों का उल्लंघन हुआ है क्या?

Updated: Apr 01, 2023, 05:12 PM IST

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं। इंसानी भाषा को समझने वाले चैटजीपीटी को विस्तार से लिखने लिए भी काम में लाया जा रहा है। लोग इसका फायदा तो ले रहे हैं लेकिन अब कुछ देशों ने इसपर बैन लगाना शुरू कर दिया है। इसपर न्यूयॉर्क ने बैन लगाया है तो वहीं अब इटली ने भी चैटजीपीटी को अपने यहां बैन करने का फैसला किया है।

ChatGPT एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर आधारित काम करता है। यह लैंग्वेज मॉडल पर काम करते हुए लोगों के सवालों का आसान भाषा में जवाब देता है। हालांकि इसको लेकर कई खतरे भी सामने आए हैं। इसी को देखते हुए अब इटली ने इसे तत्काल प्रभाव से बैन कर दिया है। इटली ने इसके पीछे यूजर्स की प्राइवेसी का हवाला दिया है। कार्रवाई को लेकर सरकार की तरफ से कहा गया है हम जांच करेंगे कि इसमें यूरोपीय संघ डेटा सुरक्षा नियमों का उल्लंघन हुआ है क्या?

यह भी पढ़ें: PM की कॉन्फ्रेंस से पहले नेवी चीफ को हुआ कोरोना, सुरक्षा में लगे 21 अन्य लोग भी संक्रमित

दरअसल, हाल ही में चैटजीपीटी के क्रिएटर्स ने जानकारी शेयर की थी कि इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल में एक बग आने की वजह से कई यूजर्स की निजी जानकारियां जैसे यूजर नेम, पासवर्ड, पेमेंट एड्रेस, ईमेल आईडी, क्रेडिट कार्ड डीटेल, समेत कई जानकारियां लीक हुई हैं।

बता दें कि चैट GPT टूल की मदद से लोगों का काम आसान तो हो रहा है लेकिन इसके प्रचलन से नौकरियों पर भी खतरा नजर आ रहा है। माना जा रहा है कि चैटजीपीटी आने वाले समय में इंसान की जगह ले सकता है लोग बेरोजगार हो सकते हैं। इस वजह से भी उसका विरोध हो रहा है।