Coronavirus Global Updates: दुनिया में ढ़ाई करोड़ के पार हुए कोविड पॉज़िटिव

Coroanavirus World: जर्मनी और इजरायल में विरोध प्रदर्शन, कोस्टारिका ने मांगी वित्तीय सहायता, फ्रांस की हालत चिंताजनक, इस्तांबुल में लगी शादियों पर रोक

Updated: Aug-30, 2020, 11:50 PM IST

Coronavirus Global Updates: दुनिया में ढ़ाई करोड़ के पार हुए कोविड पॉज़िटिव

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले 2 करोड़ 50 लाख का आंकड़ा पार कर गए हैं। वहीं इस वायरस संक्रमण के कारण अब तक 842,700 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने ये आंकड़े दिए हैं।

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दुनियाभर में लॉकडाउन प्रतिबंधों को अब लगभग पूरी तर समाप्त कर दिया गया है, जिसकी वजह से संक्रमण अब बहुत तेजी से फैल रहा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण अब बड़े शहरों से निकलकर छोटे शहरों, कस्बों और गांवों में पहुंच गया। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी वजह से अधिक मौतें होने की आशंका है। दूसरी तरफ कोरोना वैक्सीन विकसित करने के लिए भी वैज्ञानिक दिन रात लगे हुए हैं। 

कुछ बड़ी बातें

  • भारत में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के 78,761 मामले सामने आए हैं। यह अब तक किसी देश में एक दिन में सामने आया सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले अमेरिका में एक दिन में 77,638 मामले सामने आए थे। 
  • जर्मनी में अभी भी कुछ लॉकडाउन प्रतिबंध लगे हुए हैं। इन प्रतिबंधों के खिलाफ देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। 29 अगस्त को देश के धुर दक्षिणपंथी उग्रवादियों में जर्मनी की संसद में घुसने की कोशिश की। 
  • फ्रांस में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के 5,453 मामले सामने आए। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे चिंताजनक स्थिति बताया है। इससे एक दिन पहले देश में मार्च के बाद सर्वाधिक मामले सामने आए थे। 
  • ऑस्ट्रेलिया के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित राज्य विक्टोरिया में कोरोना वायरस के 114 नए मामले सामने आए और 11 लोगों की मौत हो गई। राज्य में लॉकडाउन लगाने के बाद मामलों में कमी आई है। लेकिन राज्य के प्रीमियर का कहना है कि लॉकडाउन प्रतिबंध हटाना जल्दबाजी होगा। 
  • न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में लॉकडाउन हटा दिया गया है। हाल ही में मामलों की बढ़ती संख्या देखते हुए देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने प्रतिबंध लगाए थे। लॉकडाउन हटने के बाद शहर में पिछले 24 घंटे में केवल दो नए मामले सामने आए हैं।
  • ब्राजील में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 758 लोगों की मौत हुई है, वहीं देश में 41,350 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना संक्रमण से अब तक 1 लाख 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 
  • कोरोना वायरस के कारण तबाह हुई अर्थव्यवस्था के मद्देनजर कोस्टारिका की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.75 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता मांगी है। 
  • कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए उचित कदम ना उठाने का आरोप लगाते हुए इजरायल में हजारों प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन किया। देश में ये प्रदर्शन पिछले कई दिनों से चल रहे हैं। 

Click: Coronavirus India: देश में 87 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी पॉज़िटिव, 573 की मौत

  • तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में शादियों और दूसरे सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। हाल के दिनों में देश में ना केवल कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं, बल्कि संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। 
  • शुरुआती दौर में कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में संक्रमण दर लगातार 22 दिन से एक प्रतिशत के नीचे रही है। राज्य के गवर्नर एंड्र्यू कूमो ने यह जानकारी दी है।