Coronavirus India: देश में 87 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी पॉज़िटिव, 573 की मौत

Covid 19 India Deaths: कुल संक्रमित स्वास्थ्यकर्मियों में 55 प्रतिशत महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक से, दिल्ली, गुजरात और पश्चिम बंगाल में भी हालत खराब

Updated: Aug 30, 2020 06:36 PM IST

Coronavirus India: देश में 87 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी पॉज़िटिव, 573 की मौत
photo Courtesy: Swaraj Express

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण से देश में अब तक 87 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। संक्रमित हुए स्वास्थ्यकर्मियों में से लगभग दो तिहाई महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और गुजरात से हैं। वहीं संक्रमण से मारे गए स्वास्थ्यकर्मियों में भी इन राज्यों का हिस्सा 86 प्रतिशत है। कोरोना वायरस संक्रमण से देश भर में अब तक 573 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है। 

राज्यों की अगर बात करें तो देश में कुल संक्रमित स्वास्थ्यकर्मियों का 28 प्रतिशत हिस्सा इस राज्य से आता है। महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के 7.3 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं देश भर में संक्रमण से मारे गए कुल स्वास्थ्यकर्मियों में से आधे से अधिक महाराष्ट्र के हैं। 

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में 28 अगस्त तक एक लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है और कर्नाटक में 12,260 स्वास्थ्यकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं तमिलनाडु में 11,169 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित पाए जा चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इन तीनों राज्यों में संक्रमित पाए गए स्वास्थ्यकर्मियों का हिस्सा 55 प्रतिशत है। 

कोरोना मौत मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचा था देश

वहीं कोरोना संक्रमण से मौत के मामले में अब भारत दुनिया में चौथे स्थान पर है। 28 अगस्त को भारत इस मामले में मेक्सिको को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से अब तक 63,498 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं मेक्सिको में 63,819 लोग मारे जा चुके हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के मामले में अमेरिका 1 लाख 85 हजार से अधिक मौतों के साथ पहले स्थान पर है। वहीं 1 लाख 19 हजार से अधिक मौत के साथ ब्राजील दूसरे स्थान पर।