WHO: अगले साल के मध्य तक कोरोना वैक्सीन की उम्मीद नहीं

Corona Vaccine: WHO ने कहा उस वैक्सीन का समर्थन नहीं करेंगे जो सुरक्षा और प्रतिरक्षा के पैमानों पर खरी नहीं उतरेगी।

Updated: Sep 06, 2020 12:01 PM IST

WHO: अगले साल के मध्य तक कोरोना वैक्सीन की उम्मीद नहीं

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अगले साल के मध्य तक दुनिया भर में कोरोना वायरस टीकाकरण हो जाने की आशा नहीं रखनी चाहिए। संस्था का बयान ऐसे समय में आया है जब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अमेरिका में कोरोना वायरस की वैक्सीन कुछ हफ्तों के अंदर आ सकती है। हालांकि, अमेरिका में इस वैक्सीन को लेकर सुरक्षा संबंधी सवाल उठाए जा रहे हैं। इन सवालों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि वो ऐसी किसी भी वैक्सीन का समर्थन नहीं करेगा जो प्रभावी और सुरक्षित सिद्ध नहीं हुई हो। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक प्रवक्ता ने कहा, "महामारी से अब तक दुनिया भर में करीब 870,000 लोग मारे जा चुके हैं और दो करोड़ 60 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। दूसरी तरफ वायरस ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को तहस नहस कर दिया है। बहुत सारी वैक्सीन ट्रायल में हैं। लेकिन अगले साल तक मध्य तक हमें टीकाकरण की आशा नहीं।"

Click: Coronavirus Updates: WHO ने कहा दो साल में खत्म होगा कोरोना

रूस में भी वैक्सीन विकसित की जा रही है। हाल ही में मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित हुए अध्ययन के मुताबित रूस की इस वैक्सीन ने वायरस के खिलाफ अच्छी प्रतिरक्षा पैदा की है। हालांकि, साइड इफेक्ट के रूप में हल्का बुखार और वैक्सीन लगाने वाले स्थान पर थोड़ी सी सूजन भी आई है। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस ट्रायल में महज 76 लोगों को शामिल किया गया था, जो कि एक काफी छोटी संख्या है। इसलिए इसे वैक्सीन को लेकर पूरी तरह से सकारात्मक खबर नहीं माना जा सकता।