ब्रिटेन में डेढ़ महीने का लॉकडाउन लागू, कोरोना के नए स्ट्रेन को रोकने की कोशिश

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने किया एलान, फ़रवरी मध्य तक लागू रहेगा लॉकडाउन, लोगों को सिर्फ़ ज़रूरी काम के लिए घर से बाहर निकलने की होगी इजाजत

Updated: Jan 05, 2021, 08:54 PM IST

ब्रिटेन में डेढ़ महीने का लॉकडाउन लागू, कोरोना के नए स्ट्रेन को रोकने की कोशिश
Photo Courtesy: CNN

नई दिल्ली। ब्रिटेन में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि बुधवार से देश भर में लॉकडाउन का एलान कोरोना के नए स्ट्रेन के प्रकोप को रोकने के लिए किया जा रहा है। यह लॉकडाउन डेढ़ महीने तक चलेगा, यानि फरवरी के मध्य तक जारी रहेगा। 

लॉकडाउन के कारण देश के सभी स्कूल बंद रहेंगे। स्कूलों की सभी कक्षाएं ऑनलाइन चलेंगी। इसके साथ ही बहुत ज़रूरी काम न होने पर लोगों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही सभी गैर जरूरी सेवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है। हालांकि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि लोगों को आपात स्थिति मसलन घरेलू हिंसा की स्थिति में घर से बाहर आने की छूट है।

दरअसल इंगलैंड में लॉकडाउन का फैसला कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते प्रकोप के कारण लिया गया है। बीते सोमवार तक इंगलैंड में कोरोना के कुल 26 हज़ार 626 मरीज़ अस्पताल में भर्ती थे। लॉकडाउन की घोषणा के दौरान बोरिस जॉनसन ने कहा कि देश में नए स्ट्रेन के प्रसार को रोकने के लिए हमें कड़ी मेहनत के साथ साथ कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है।